Saturday , November 17 2018

कभी ‘डोनर’ तो कभी ‘गुप्त रोगी’, ये है बॉलीवुड का ‘अडल्ट’ हीरो

आपके और हमारे बीच से ही निकलकर चंडीगढ़ का एक लड़का बॉलीवुड में आया और बहुत कम समय में सबका चहेता बन गया. वजह थीं ऐसी फिल्में, जिनके बारे में ऑडियंस ने सुना तो होगा, मगर सोचा नहीं होगा. ‘विक्की डोनर’ से हुई शुरुआत से लेकर ‘शुभ मंगल सावधान’ और अब ‘बधाई हो’ तक आयुष्मान खुराना जब भी आए हैं, एक नया विषय सामने आया और लोग सोचने पर मजबूर हो गए. आज आयुष्मान का बर्थडे है, तो जानते हैं उनके करियर के इस एडल्ट ग्राफ के बारे में.

एडल्ट ग्राफ से मतलब ये है कि अब तक आयुष्मान ने जितनी भी फिल्में की हैं, उनमें से खासतौर पर अडल्ट सब्जेक्ट्स यानी वयस्कों से जुड़े विषयों पर बनी फिल्में खासतौर पर सफल रही हैं. फिर चाहे स्पर्म डोनेट करने वाला विक्की हो या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से पीड़ित मुदित शर्मा.

टैबू समझे जाने वाले वो मुद्दे जिन पर बात करना भी बुरा समझा जाता, उन पर अपनी सहज एक्टिंग से आयुष्मान खुराना ऐसी छाप छोड़ी कि लोग एक-दूसरे को जागरुक करना अपना फर्ज समझने लगे.

‘विक्की डोनर’ और ‘शुभ मंगल सावधान’ के अलावा ‘बेवकूफियां’ में भी उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति की आवाज उठाई, जो बेरोजगारी से संघर्ष कर रहा है और अपनी अमीर गर्लफ्रेंड पर निर्भर है. समाज में जहां ऐसे व्यक्ति को हिकारत भरी नजरों से देखा जाता है, वहीं आयुष्मान ने इस किरदार को भी समाज में स्थापित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

जल्द ही आयुष्मान ‘बधाई हो’ फिल्म लेकर आ रहे हैं. इसका विषय भी एक ऐसे मुद्दे से जुड़ा है, जिसके बारे में समाज में बात करना तो दूर, सोचना भी बुरा समझा जाता है. फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है. इसमें दिखाया गया है कि बच्चों के बड़े होने के बाद मां-बाप फिर पैरेंट्स बनने वाले हैं. ऐसे में उन्हें समाज में किस तरह के ताने दिए जाते हैं और किस तरह का नजरअंदाज किया जाता है.

गंभीर मुद्दे को कॉमिक अंदाज में उठाने वाली इस फिल्म में भी आयुष्मान खुराना एक बार फिर ऐसे मुद्दे के साथ जुड़े हैं, जो कहीं न कहीं अडल्ट विषय की तरफ जाता है. इस फिल्म में आयुष्मान के साथ नीना गुप्ता और सुरेखा सीकरी जैसे कलाकार भी अहम भूमिका में हैं.

वैसे बता दें कि आयुष्मान खुराना ग्लैमर इंडस्ट्री से 17 साल की उम्र से ही जुड़ गए थे. वह एंकर बने, आर.जे भी रहे फिर सिंगर बने और अब एक्टर के रूप में पहचान बना चुके हैं.

आयुष्मान का रेडियो शो ‘मान न मान मैं तेरा आयुष्मान’ काफी पॉपुलर था. साल 2002 में वह चैनल वी के शो पॉपस्टार्स में भी नजर आए थे.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com