Saturday , November 17 2018

कोहली शीर्ष पर बरकरार, पृथ्वी और पंत की लंबी छलांग

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी ताजा विश्व रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं जबकि पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीजसमाप्त होने के बाद जारी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. इस साल के अंडर-19 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत में टीम की अगुवाई करने वाले पृथ्वी शॉ के लिए अपनी पदार्पण सीरीज में ही यादगार प्रदर्शन किया. हैदराबाद में 70 और नाबाद 33 रन की दो पारियां खेलने के दम पर वह 13 पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने अपने पदार्पण मैच में शतक जड़कर रैंकिंग में 73वें स्थान पर प्रवेश किया था. 

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 92 रन की पारी के दम पर 23 स्थान की छलांग लगाई है और वह 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं. दिल्ली का यह क्रिकेटर सीरीज के शुरू में 111वें स्थान पर था. उन्होंने राजकोट में पहले मैच में भी 92 रन बनाए थे. 

वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जेसन होल्डर ने सभी विभागों में अच्छी प्रगति की है. भारत की पहली पारी में 56 रन देकर पांच विकेट लेने से वह गेंदबाजी रैंकिंग में चार पायदान ऊपर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. बल्लेबाजी में भी अर्धशतक जमाने से वह तीन पायदान आगे 53वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे. 

ऑलराउंडरों की सूची में भी होल्डर दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वेस्टइंडीज की तरफ से पहली पारी में शतक जड़ने वाले रोस्टन चेज 10 पायदान चढ़कर 31वें जबकि शाई होप पांच पायदान ऊपर 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

भारत को सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करने पर एक अंक मिला जबकि वेस्टइंडीज को एक अंक का नुकसान हुआ. टीम रैंकिंग में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है. टीम रैंकिंग में भारत 4397 अंकों के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com