Tuesday , December 11 2018

जिया खालिदा को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को बांग्लादेश की शीर्ष अदालत से रहत मिल गई है, 72 वर्षीय ज़िया को अदालत ने मार्च में हाई कोर्ट द्वारा दिए गए जमात के दैस्ले को बरक़रार रखते हुए उन्हें जमानत दे दी है. बांग्लादेश की मीडिया ने इस बात की पुष्टि की है, स्थानीय मीडिया ने बताया है कि उच्च न्यायालय अब 31 जुलाई तक बांग्लादेश की मुख्य राजनीतिक पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख जिया की अपील पर सुनवाई करेगा.

जिया ने अदालत से गुजारिश की थी अनाथआश्रम ट्रस्ट मामले में अपनी सजा और पांच साल की जेल की अवधि को खत्म कर दिया जाए. उल्लेखनीय है कि खालिदा जिया को इसी साल 8 फरवरी को अनाथआश्रम के नाम पर गबन करने के आरोप में 5 साल के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी. जिया पर आरोप था कि उन्होंने अनाथाश्रम ट्रस्ट के लिए विदेशी दान के तौर पर 21 मिलियन टका (लगभग ढाई लाख अमरीकी डॉलर) का गबन किया था. बताया जाता है कि ये ट्रस्ट उनके पति और सैन्य शासक नेता जियाउर रहमान के नाम पर बनाया गया था.

इस मामले में सुनवाई करते हुए बांग्लादेश की उच्च न्यायलय ने तमाम बातों और दलीलों पर गौर करते हुए 12 मई को जिया को अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया था, लेकिन बांग्लादेश सरकार और भ्रष्टाचार विरोधी आयोग ने उच्च न्यायलय के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, किन्तु वहां भी जिया सरकार पर भारी पड़ी और उन्हें सुप्रीम कोर्ट से भी बेल मिल गई. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com