Sunday , September 23 2018

जेम्स एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ा

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में मोहम्मद शमी के रूप में भारत का आखिरी विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। अपना 143वां मैच खेल रहे एंडरसन के नाम पर अब 564 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा (563) को पीछे छोड़ा। एंडरसन ने बाद में कहा कि उन्हें खुशी है कि एलिस्टेयर कुक यह विकेट देखने के लिये मैदान पर थे जिनका यह अंतिम टेस्ट मैच था। 

उनहोंने कहा, ”मुझे खुशी है कि कुक यह विकेट देखने के लिये मैदान पर थे। जब उन्होंने (केएल राहुल और ऋषभ पंत) साझेदारी निभायी तो लग रहा था कि वे लक्ष्य के करीब पहुंच जाएंगे। मेरा काम एक छोर संभाले रखना था। हमने नयी गेंद ली और मुझे यह विकेट लेने का मौका मिला।’’ 

एंडरसन और मैकग्रा के बाद टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्स (519), भारत के कपिल देव (434), एंडरसन के साथी स्टुअर्ट ब्राड (433) और न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली (431) शामिल हैं।  

श्रीलंका के आफ स्पिनर मुथैया मुरलीधर ने टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 800 विकेट लिए हैं। उनके बाद शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) का नंबर आता है। एंडरसन अब इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं।  

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com