Friday , August 17 2018

ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात पर भारत ने ख़ुशी जताई

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच जो मीटिंग हुई वह काफी हद तक सफल मानी जा सकती है. और भारत ने भी मंगलवार इस शिखर वार्ता का स्वागत किया है. 

बता दें कि भारत इस मसले पर काफी समय से इस बात की मांग कर रहा है कि भारत के पड़ोस में उत्तर कोरिया के परमाणु प्रसार संबंधों की जांच की जाए .  किम और ट्रम्प की इस शिखर वार्ता पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय ने उम्मीद जाहिर की कि उत्तर कोरिया प्रायद्वीप से जुड़ा कोई भी प्रस्ताव भारत के पड़ोस में प्योगयांग के परमाणु प्रसार संबंधी चितांओं को अब दूर करेगा . इस का सीधा आशय पाकिस्तान के संदर्भ में माना जा रहा है. 

इस मामले में विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘भारत अमेरिका डेमोक्रेटिक रिपब्लिक आफ कोरिया के बीच सिंगापुर में आयोजित शिखर सम्मेलन का स्वागत करता है. यह सकारात्मक घटनाक्रम है . भारत कोरियाई प्रायद्वीप में बातचीत और कूटनीति के जरिये शांति और स्थिरता के प्रयासों का हमेशा से समर्थन करता रहा है .’’  विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसमें हमारे पड़ोस में परमाणु प्रसार संबंधी हमारी चिंताओं को ध्यान में रखा जायेगा . 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com