Tuesday , October 16 2018

निक्‍की हेली चाहें तो प्राइवेट सेक्‍टर में काम कर खूब धन-दौलत कमा सकती हैं: डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के पद से इस्तीफा देने वाली निक्की हेली की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि वह निजी क्षेत्र में काम कर सकती हैं और उम्मीद है कि वह काफी धन दौलत कमाएंगी. किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यकाल में कैबिनेट रैंक के पद पर पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी नागरिक46 वर्षीय हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दिया जिसे ट्रंप ने स्वीकार कर लिया.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘निक्की साल के अंत तक यहां रहेंगी. निक्की हमारी दोस्त हैं. वह काफी अच्छी हैं. मैं चाहता हूं कि इससे पहले निक्की चली जाएं और नौकरी करें सब लोग उनके साथ अच्छा वक्त बिताएं. उम्मीद है कि वह काफी धन दौलत कमाएंगी. मुझे लगता है कि निक्की किसी और भूमिका में वापसी करेंगी लेकिन वह असाधारण इंसान हैं, अच्छी इंसान हैं.’’

हेली ने कहा कि वह सार्वजनिक जीवन में एक दशक से ज्यादा वक्त बिताने के बाद विराम ले रही हैं. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि वह हेली के स्थान पर चार-पांच लोगों के नाम पर विचार कर रहे हैं. इनमें से एक ट्रंप की पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डीना पॉवेल (45) भी हैं. मध्यावधि चुनावों से पहले हेली के इस्तीफे के समय के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा कि इसके ज्यादा मायने निकालने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी अच्छा समय नहीं होता. उन्होंने काफी समय पहले मुझे बताया था. सच बताऊं तो तकरीबन चार सप्ताह पहले. इसलिये, यह बुरा नहीं है.’’ राष्ट्रपति ने विश्वास जताया कि हेली सरकार में वापसी करेंगी क्योंकि वह शानदार इंसान हैं.

हालांकि इसके साथ ही अमेरिकी राजनीतिक गलियारे में यह चर्चा भी शुरू हो गई है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप निक्‍की हेली की जगह ले सकती हैं. इन कयासों को उस वक्‍त और भी बल मिला जब डोनाल्ड ट्रंप ने खुद कहा कि अगर उन्हें भाई-भतीजावाद की शिकायतें नहीं मिलें तो उनकी बेटी इवांका संयुक्त राष्ट्र में देश के राजदूत के तौर पर ”प्रभावशाली” साबित होंगी.

इस संबंध में डोनाल्‍ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘इवांका प्रभावशाली साबित होंगी. इसका भाई-भतीजावाद से कुछ लेना-देना नहीं है लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि जो लोग जानते हैं, उन्हें मालूम है कि इवांका प्रभावशाली साबित होंगी. लेकिन आप जानते हैं कि तब मुझ पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगेंगे.’’ इसके साथ ही ट्रंप ने इवांका को नियुक्त करने की संभावना को खारिज नहीं करते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम कई लोगों के नामों पर विचार कर रहे हैं.’’

इवांका ट्रंप ने किया खंडन
हालांकि इवांका ट्रंप ने अपनी तरफ से इन कयासों पर विराम लगाते हुए ट्वीट किया, ”राष्‍ट्रपति अंबेसडर हेली की जगह पर सक्षम व्‍यक्ति को नामित करेंगे.” उन्‍होंने कहा, ”व्‍हाइट हाउस में कई महान शख्सियतों के साथ काम करना खुद में एक सम्‍मान की बात है और मैं ये जानती हूं‍ कि राजदूत हेली की जगह पर राष्‍ट्रपति सक्षम व्‍यक्ति का चुनाव करेंगे. हेली का स्‍थानापन्‍न मैं नहीं होऊंगी.” 

गौरतलब है कि इवांका और उनके पति जारेड कुश्नर व्हाइट हाउस में शीर्ष स्तर पर अवैतनिक सलाहकार के रूप में काम करते हैं. अन्य कामों के अलावा कुश्नर को पश्चिम एशिया में शांति योजना तैयार करने का जिम्मा भी सौंपा गया है.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com