Sunday , December 16 2018

पाइनापल है सेहत के लिए असरदार, जानिए कैसे!

पाइनएप्पल, जिसे अनानास भी कहा जाता है में कई गुण मौजूद हैं. यह टेस्टी तो है ही इसके साथ ही हेल्दी भी होता है. अनानास में कई सारे फलों के गुण पाए जाते हैं. मार्केट में आसानी से मिलने वाला पाइनएप्पल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है. गर्मियों में इसे खाना, इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. पाइनएप्पल एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत होता है जो फ्री रैडिकल्स की समस्या को खत्म करता है. इससे सेल्स सुरक्षित रहते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल की बीमारियों, आर्थराइटिस, कैंसर और एथेरोस्क्लेरोसिस बीमारी से दूर रखने में मदद करते हैं.

पाइनएप्पल में विटामिन सी और ब्रोमेलेन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन फैलाने वाले वायरस से लड़ते हैं. दवाईयों के साथ-साथ इसे खाने से सर्दी-खांसी की समस्या नहीं होती और अगर हुई है तो जल्द ठीक हो जाती है. मसूड़े स्वस्थ रखता है, मजबूत हड्डियां, मैक्युलर डिजनरेशन, सूजन की समस्या कम करता है, हेल्दी हार्ट के लिए, कैंसर से बचाता है, पिंपल्स से निजात, पेट के कीड़े मारता है. खाने में लापरवाही, सलाइवा की कमी, ठीक से ब्रश न करना और भी कई प्रकार की लापरवाही, मुंह की समस्याओं को जन्म देती है.

इससे न सिर्फ दांतों, बल्कि मसूडों पर भी असर पड़ता है. उनमें सूजन और बदबू पैदा होने लगती है, लेकिन पाइनएप्पल खाकर इस समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही इसे खाने से दांत भी मजबूत होते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम और मैंगनीज़ की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत ही जरूरी है. इसकी पूर्ति सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स खाकर पूरी नहीं की जा सकती. इसके अलावा फलों, साबुत अनाज, सूर्य की रोशनी आदि का सेवन करना भी जरूरी होता है. पाइनएप्पल में मैंगनीज़ बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. सिर्फ 1 कप पाइनएप्पल के जूस में 73 प्रतिशत मैंगनीज़ होता है.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com