Tuesday , December 18 2018
बदहाली का शिकार पाक, आर्थिक मदद के लिए IMF से लगाई गुहार

बदहाली का शिकार पाक, आर्थिक मदद के लिए IMF से लगाई गुहार

आर्थिक बदहाली का शिकार पाकिस्तान अब खुद को संकट से निकालने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) से गुहार लगाएगा। आइएमएफ से बेलआउट पैकेज की मांग की जाएगी। कर्ज के बढ़ते बोझ के चलते पाकिस्तान के पास नियमित और जरूरी कार्यो के लिए भी धन नहीं बचा है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान को फिलहाल नौ अरब डॉलर (66 हजार करोड़ भारतीय रुपये) की आर्थिक मदद की जरूरत है।बदहाली का शिकार पाक, आर्थिक मदद के लिए IMF से लगाई गुहार

आइएमएफ के पास जाने का फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय बैठक में किया गया। यह फैसला करने में सरकार को इसलिए भी काफी मुश्किल आई क्योंकि इससे पहले स्वयं प्रधानमंत्री पूर्व सरकारों के इस तरह के कार्यो पर अपना विरोध व्यक्त कर चुके थे। आइएमएफ के पास न जाना पड़े इसके लिए इमरान सऊदी अरब गए थे और उन्होंने वहां के बादशाह और युवराज से आर्थिक मदद की दरकार की थी।

सऊदी अरब ने पाकिस्तान की मदद की भी लेकिन वह नाकाफी साबित हुई। वित्त मंत्री असद उमर ने कहा है कि आइएमएफ से बेलआउट पैकेज लेने के संबंध में बहुत जल्द वार्ता शुरू की जाएगी। हम आर्थिक स्थिति को संवारने का पूरा कार्यक्रम लेकर आइएमएफ के पास जाएंगे। वित्त मंत्री उमर इंडोनेशिया के बाली में 12 से 14 अक्टूबर तक होने वाली आइएमएफ और विश्व बैंक की बैठक में भाग लेने के लिए जाएंगे। संभावना है कि वहीं वह बेलआउट पैकेज के लिए चर्चा शुरू कर देंगे।

सूत्रों के अनुसार इमरान सरकार देश की आर्थिक स्थिति पटरी पर लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। इसके लिए वह मित्र देशों से मदद मांगेगी, साथ ही अप्रवासी पाकिस्तानियों से देश में निवेश और इमदाद भेजने की अपील करेगी।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com