Thursday , September 20 2018
विंबलडन 2018 : सेमीफाइनल में पहुंचने वाली येलेना बनी लातविया की पहली खिलाड़ी

विंबलडन 2018 : सेमीफाइनल में पहुंचने वाली येलेना बनी लातविया की पहली खिलाड़ी

येलेना ओस्तापेंको विंबलडन सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली लातविया की पहली खिलाड़ी बन गईं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्लोवाकिया की डोमिनिका चिबुलकोवा को 7-5, 6-4 से शिकस्त दी।विंबलडन 2018 : सेमीफाइनल में पहुंचने वाली येलेना बनी लातविया की पहली खिलाड़ी

सेमीफाइनल में उनका सामना दो बार की ग्रैंडस्लैम विजेता जर्मनी की एंजेलिक कर्बर से होगा। कर्बर ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में रूस की डारिया कसातकीना को 6-3, 7-5 से शिकस्त देकर अंतिम-चार में जगह बनाई।

13 महीने पहले रोलां गैरा में अपना पहला क्ले कोर्ट खिताब जीतने के बाद 12वीं वरीयता प्राप्त ओस्तापेंको ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। अब वह जब गुरुवार को अंतिम-चार के मुकाबले में 11वीं वरीय कर्बर के सामने होंगी तो ऑल इंग्लैंड क्लब पर अपने पहले ग्रास कोर्ट फाइनल में पहुंचने की उम्मीद करेंगी।

चिबुलकोवा के खिलाफ तीन मुकाबलों में पहली बार जीत हासिल करने वाली ओस्तापेंको ने कहा, ‘मैं मुकाबले में अंत तक लड़ रही हूं और इससे मुझे काफी आत्मविश्वास मिलता है। सेमीफाइनल में पहुंचना काफी अच्छा है।

विश्व रैंकिंग में 33वें नंबर पर काबिज चिबुलकोवा ने अपनी तरफ से बेहतरीन कोशिश की और ओस्तापेंको को शुरू में उनके खिलाफ जूझना पड़ा। इसके बाद ओस्तापेंको ने लय हासिल कर ली और 82 मिनट तक चले इस मुकाबले को जीतकर वह इस साल कोई भी सेट गंवाए सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हुईं।

शीर्ष-10 खिलाडिय़ों के बाहर होने के बाद टूर्नामेंट में बची हुई खिलाडिय़ों में कर्बर शीर्ष वरीय हैं। 2016 की उप विजेता कर्बर पहले सेट में 3-0 से आगे थीं, लेकिन इसके बाद कसातकीना ने शानदार वापसी करते हुए स्कोर लाइन 3-4 कर दी। कसातकीना ब्रेक प्वाइंट पर डबल फाल्ट कर बैठीं और अविश्वनीय ढंग से पहला गेम गंवा बैठीं। दूसरे गेम में एक बार फिर कर्बर 3-1 से आगे थीं।

लेकिन कसातकीना ने जल्द ही 3-3 से बराबरी हासिल कर ली, लेकिन एक और डबल फॉल्ट ने उन्हें पीछे कर दिया। हालांकि, रूस की इस खिलाड़ी ने 4-4 से फिर वापसी की, लेकिन वह कर्बर को अंतिम-चार में पहुंचने से रोक नहीं सकीं। 2016 के फाइनल में अमेरिका की सेरेना विलियम्स के हाथों हारने वाली कर्बर के पास अपना पहला विंबलडन खिताब जीतने का यह अच्छा मौका है।

जोकोविक क्वार्टर फाइनल में

तीन बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने विंबलडन के पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

जोकोविक ने रूस के कारेन काचानोव को 6-4, 6-2, 6-2 से हराया। इस मैच में सर्बिया के स्टार खिलाड़ी ने एक दर्जन बेजां गलतियां कीं और कुल 29 विनर्स के साथ काचानोव को बाहर का रास्ता दिखाया।

12वीं वरीयता प्राप्त जोकोविक का अगले दौर में सामना जापान के केई निशिकोरी से होगा, जिन्होंने अर्नेस्ट गुलबिस को तीन घंटे 28 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 7-6, 7-6, 6-1 से हराया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com