Friday , October 19 2018

वोदका से भी होते है कई सारे फायदे

पानी के जैसी दिखने वाली इस ड्रिंक में एल्कोहल की मात्र अधिक होती है, इस कारण इसके अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। परन्तु इस एल्कोहलिक ड्रिंक का अगर निश्चित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह सेहत से जुड़े कुछ लाभदायक फायदे दे सकता है।

वोदका को संतुलित मात्रा में लेने से सेहत से सम्बंधित कई फायदे हो सकते है आईये इन फायदों को जानते है :

1. विभिन्न प्रकार के शोधों के दौरान पाया गया की वोदका का सेवन तनाव कम करने में मददगार सिध्द हुआ है। दिन भर की थकान के बाद अगर इसका निश्चित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह शरीर में कोर्टिजोल के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे तनाव कम होता है। इसी के साथ अगर यदि इसका ओवरडोज लिया जाए तो यह विपरीत प्रभाव भी डाल सकती है।

2. अनेक शोधों मे प्रमाणित हुआ है कि शाम के समय थकावट में थोड़ी मात्रा में वोदका का सेवन करते है तो नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है, और अच्छी नींद आती है।

3. वोदका में जीरो कैलोरी होती है इसलिए इसे डाइटिंग के दौरान निश्चित मात्रा में लिया जा सकता है। इसके साथ ही साथ भोजन के साथ इसकी थोड़ी मात्रा का सेवन मोटापा कम करने में मददगार है।

4. वोदका का सेवन संतुलित मात्रा में करने से रक्त संचार भी ठीक बना रहता है जिससे दिल से सम्बंधित विकारो का रिस्क कम होता है।

5. यह जानकर हैरानी होगी की बुखार होने पर यदि वोदका को लिया जाए तो वह लाभदायक होगी, परंतु इसे पीने की जगह लगाना होगा। साथ हि पैर, सीने और माथे पर वोदका की हल्की सी मसाज तेज बुखार को कम कर सकती है।

6. वोदका की थोड़ी सी मात्रा अगर भोजन के साथ ली जाए तो इससे भोजन आसानी से पचता है। यही वजह है कि कई देशों में वोदका रात के भोजन का अहम हिस्सा माना जाता है।

7. वोदका के भीतर औषधियां और जड़ी बूटियों को लंबे समय तक सुरक्षित और असरदार रखा जा सकता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com