Wednesday , October 17 2018
शारदा विवि केसः अफगानी छात्र का वीडियो वायरल, ‘हम इंडिया से प्यार करते हैं, हिंदुस्तान जिंदाबाद’

शारदा विवि केसः अफगानी छात्र का वीडियो वायरल, ‘हम इंडिया से प्यार करते हैं, हिंदुस्तान जिंदाबाद’

ग्रेटर नोएडा के शारदा विश्वविद्यालय में अफगान और भारतीय छात्रों के विवाद के बीच बनी तनाव की स्थिति के बीच एक अफगान छात्र ने यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड किया है। बताया जा रहा है कि झगड़े के बाद इसी छात्र को निलंबित किया गया था।शारदा विवि केसः अफगानी छात्र का वीडियो वायरल, ‘हम इंडिया से प्यार करते हैं, हिंदुस्तान जिंदाबाद’

छात्र ने घटना की जानकारी देते हुए भारत और अफगान के रिश्तों का हवाला देते हुए कह रहा है कि दो छात्रों के बीच झगड़े के बाद समझौता हो गया था। वीडियो के आखिर में छात्र ने कहा है कि वह इंडिया से प्यार करते थे, प्यार करते हैं, हिंदुस्तान जिंदाबाद और अफगानिस्तान जिंदाबाद।

वीडियो में खुद को शारदा विवि का अफगान मूल के बताने वाले छात्र ने अपनी बातों की शुरुआत में हिंदी में कहा है कि ‘सरजमीं-ए-हिंदुस्तान’ नमस्ते, सतश्री अकाल, राम-राम। इसके बाद छात्र कह रहा है कि कॉलेज, विवि में छोटे-मोटे विवाद होते रहते हैं। यह विवाद भी उसी तरह का है। दो छात्रों में विवाद हुआ था।

जिसमें बाद में दोनों पक्षों में समझौता हो गया। बात इतनी बड़ी नहीं है कि जिसे देश या धर्म से जोड़कर देखा जाए। छात्र ने यह भी कहा है कि उन्होंने कभी धर्म या देश की बात नहीं की। उसका झगड़े से भी कोई लेनादेना नहीं है। उसने इस झगड़े के समझौता कराने में भूमिका निभाई है। छात्र कह रहा है कि हम सब इंसान हैं, हम सब भाई हैं, अफगानिस्तान और हिंदुस्तान की बहुत सालों से दोस्ती है।

पूर्व में वायरल वीडियो में धमकी भरे लहजे में है यही छात्र

शारदा यूनिवर्सिटी

दावा किया जा रहा है कि यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाला यही छात्र पूर्व में वायरल हुए एक वीडियो में धमकी भरे लहजे में बात करता दिख रहा है। छात्र वायरल वीडियो में कुछ युवकों से झगड़े के संबंध में पूछने पर ‘अच्छे मारा था’ कहता दिखता है। इसके बाद वह यह भी कह रहा है कि ‘वह तीन तक काउंट करेगा.. यहां से भाग जाओ’।

इसके चलते यू-ट्यूब पर वायरल हुए वीडियो को उसके बैकफुट पर आने का दावा किया जा रहा है। वहीं, बताया जा रहा है कि इस छात्र को अन्य तीन छात्रों के साथ निलंबित किया गया था। अगर, विवि की जांच रिपोर्ट और पुलिस व खुफिया विभाग की रिपोर्ट में इन छात्रों को दोषी पाया जाता है, तो उन्हें अफगानिस्तान वापस भेज दिया जाएगा।  

दोषी छात्रों पर कार्रवाई तय, अभिभावकों से हुई वार्ता
विवि प्रबंधन ने जांच पूरी करने के लिए छात्रों व उनके अभिभावकों को बुलाकर वार्ता की। विवि प्रबंधन ने दावा किया है कि सोमवार को जांच रिपोर्ट प्रशासन को सौंप दी जाएगी। माना जा रहा है कि दोषी छात्रों पर कार्रवाई तय है। ये कार्रवाई त्रिस्तरीय हो सकती है। इसमें दोषी छात्रों को विवि से निकालने, कुछ छात्रों को चेतावनी देने और निर्दोष छात्रों को बचाने का भी विवि प्रशासन का प्रयास रहेगा। इस संबंध में एसपी देहात विनीत जायसवाल ने बताया कि रिपोर्ट के संबंध में सोमवार को प्रबंधन से वार्ता की जाएगी। विवि के ज्वाइंट रजिस्ट्रार अजीत कुमार ने बताया कि सोमवार को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। छात्रों का पक्ष सुनने के लिए उनसे व उनके अभिभावकों से वार्ता की गई है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com