Saturday , April 20 2024

इलाहबाद और फैज़ाबाद के बाद अब अंडमान और निकोबार का भी बदल सकता है नाम

 पिछले कुछ दिनों से ऐसा लग रहा है मानों देश में शहरों के नाम बदलने का चलन ही चलने लगा है. सबसे पहले उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस राज्य के एक बड़े शहर इलाहबाद का नाम बदल कर प्रयागराज करने की घोषणा की थी. इसके बाद फैज़ाबाद का नाम बदल कर अयोध्या किया गया और इसके बाद तो देश के कई अन्य शहरों के भी नामों में परिवर्तन किये जाने की मांगे उठने लगी है. अब इस सूची में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का नाम भी शामिल हो गया है. 

दरअसल पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष सुभाष कुमार बोस ने हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिख कर अंडमान निकोबार द्वीपों का नाम बदलने की गुहार लगाई है. उन्होंने अपने इस पत्र में पीएम मोदी को यह सलाह भी दी है कि इन द्वीपों का नाम बदलकर शहीद और स्वराज द्वीप समूह कर दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि बीजेपी उपाध्यक्ष सुभाष कुमार बोस स्वतंत्रता सैनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस के परपोते है.

सुभाष कुमार बोस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी इस चिट्ठी में यह भी लिखा है कि नेताजी ने पहली बार आजादी का झंडा पोर्ट ब्लेयर में ही फहराया था. इसके साथ ही उन्होंने आजाद हिंद की पहली सरकार का गठन भी यहीं पर किया था.  सुभाष कुमार बोस ने इन तथ्यों की दलील देते हुए पीएम मोदी से इस द्वीप समूह का नाम बदले जाने की गुजारिश की है. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com