Wednesday , April 24 2024

एशिया कप: ये तीन अफगानी बने ऐतिहासिक जीत के हीरो, श्रीलंका को ऐसे चटाया धूल

नई दिल्लीः श्रीलंकाई टीम अपने क्रिकेट इतिहास के सबसे खराब दौर से गुजर रही है इसका एक प्रमाण सोमवार रात देखने को मिल गया। वनडे रैंकिंग में दसवें नंबर की टीम अफगानिस्तान ने बेमिसाल प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 91 रन से हराया और टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 रनों का लक्ष्य रखा और इसके बाद उनके गेंदबाजों ने श्रीलंका को 41.2 ओवर में 158 रन पर ढेर करके जीत हासिल कर ली। ये एशिया कप इतिहास में अफगानिस्तान की दूसरी जीत साबित हुई। आइए जानते हैं इस ऐतिहासिक जीत के तीन हीरो कौन रहे।

1- रहमत ने नहीं किया कोई रहम 

6 जुलाई 1993 में जन्मे 25 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज रहमत शाह सोमवार को तीसरे नंबर पर तब बल्लेबाजी करने उतरे जब अफगानिस्तान ने 57 रन पर अपने धाकड़ ओपनर मोहम्मद शहजाद (34 रन) का विकेट गंवा दिया था। रहमत शाह को लसिथ मलिंगा, अकिला धनंजय और परेरा जैसे धुरंधर गेंदबाजों का सामना करना था लेकिन इस खिलाड़ी ने गजब की बल्लेबाजी की। उन्होंने 90 गेंदों पर 72 रनों की पारी खेलते हुए श्रीलंका को बैकफुट पर ढकेल दिया। अपनी इस पारी में रहमत ने कुल 5 चौके जड़े और श्रीलंकाई गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ये उन्हीं की पारी थी कि अंत में टीम ताश के पत्तों की तरह बिखरी लेकिन फिर भी स्कोर 249 तक जा पहुंचा। वो ‘मैन ऑफ द मैच’ भी चुने गए।

2- सबसे युवा खिलाड़ी ने दिखाया दम

मैच के दूसरे हीरो बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे युवा चेहरों में से एक और हाल ही में आईपीएल के सबसे युवा खिलाड़ी बनने वाले 17 साल के मुजीब उर रहमान। श्रीलंकाई टीम की तरफ से यूं तो चार गेंदबाजों ने 2-2 विकेट लिए लेकिन मुजीब उर रहमान की उम्र और अनुभव को देखते हुए उनके 2 विकेट काबिलेतारीफ रहे। इस स्पिनर ने श्रीलंकाई पारी की दूसरी ही गेंद पर उन्हें शून्य के स्कोर पर कुसल मेंडिस के रूप में पहला झटका दे दिया। इसके अलावा उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने में सक्षम दासुन शनाका को बोल्ड किया, वहीं इस बीच शेहान जयसूर्या को रन आउट करने में भी अपना योगदान दिया। मुजीब ने 9 ओवर में 1 मेडन ओवर के साथ 32 रन देते हुए 2 विकेट हासिल किए।

3- कुल 15 रन पर गिरे अंतिम 5 विकेट, इस बीच गुलबदिन ने बिखेरा जलवा

यूं तो मोहम्मद नबी (2/30) सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए और स्टार स्पिनर राशिद खान (2/26) ने भी अपना दम दिखाया लेकिन तीसरे हीरो के रूप में गुलबदिन नइब ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी। श्रीलंकाई टीम ने 86 रन तक अपने 3 विकेट गंवा दिए थे लेकिन एक बल्लेबाज ऐसा था जो लगातार पिच पर टिका हुआ था और उसके पास अच्छा अनुभव भी मौजूद है। गुलबदिन ने इस बल्लेबाज यानी ओपनर उपुल थरंगा (36 रन) को आउट करके श्रीलंकाई उम्मीदों को करारा झटका दिया और 88 रन के स्कोर पर उनको चौथा झटका दे दिया। इसके बाद जब मध्यक्रम में श्रीलंकाई फैंस और टीम की नजरें जिस खिलाड़ी पर टिकी थीं, वो थे उनके धुरंधर ऑलराउंडर तिसारा परेरा जो पहले भी श्रीलंका को कई मैच जिता चुके हैं। परेरा 28 रन बना चुके थे लेकिन नइब ने सही समय पर उन्हें बोल्ड करके श्रीलंकाई टीम की उम्मीदों को फिर झटका दे दिया। श्रीलंका ने 15 रन के अंदर अपने आखिरी 5 विकेट गंवा दिए और मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com