Tuesday , April 16 2024

केसर के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

आज के इस प्रदूषण भरे माहौल में चेहरे की खूबसूरती और निखार खत्म हो  जाते है. कई महिलाएं और लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए मार्केट में मिलने वाले महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा थोड़ी देर के लिए खूबसूरत हो जाती है, पर इनका असर थोड़ी देर के लिए ही रहता है. असर खत्म होने पर त्वचा फिर से बेजान दिखने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं  जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं. 

1- अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर ले ले. अब इसमें दो चम्मच दूध और एक चुटकी केसर डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा खूबसूरत और बेदाग हो जाएगी. 

2- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चुटकी केसर और तुलसी की पांच पत्तियों को ले ले. अब इन्हें पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच दूध में एक चुटकी केसर मिलाकर छोड़ दें. जब यह अच्छे से भीग जाए तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- अगर आपके चेहरे पर बारीक रेखाएं दिखने लगी हैं तो एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद और एक चुटकी केसर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाएं खत्म हो जाएंगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com