Friday , April 19 2024

कैलिफोर्निया के जंगलों में पछासी साल में सबसे भीषण आग, सौ से ज्यादा लोग लापता, बचाव कार्य जारी

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग की चपेट में आए पैराडाइज शहर में बड़े पैमाने पर हवाई टैंकरों और हेलीकॉप्टरों के माध्यम से दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार जूझ रहे हैं. अमेरिका के इतिहास में सबसे भयावह जंगली आग में 100 से ज्यादा लोग लापता हो गए. इनमें ज्यादातर बुट्टे काउंटी के अंतर्गत आने वाले पैराडाइज शहर के लोग शामिल हैं, जो इस भीषण जंगली आग के चपेट में आने से पूरी तरह से तबाह हो चुका है. पूरा शहर खाली हो चुका है. अधिकारियों ने इसे ‘कैंप फायर’ की संज्ञा दी है. 

fire in California Forest-4

सिएरा नेवादा पहाड़ों की तलहटी में बसा करीब 26,000 की आबादी वाला यह शहर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है. शेरिफ कार्यालय द्वारा लापता लोगों की जारी सूची में ज्यादातर बुजुर्ग लोग शामिल हैं. अमेरिकी इतिहास के सबसे घातक आग में कम-से-कम 51 लोगों की जान जा चुकी है. बड़े पैमाने पर बचाव अभियान जारी है.

आपको बता दें कि उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग तेजी से फैलती जा रही है. इसे कैलिफोर्निया प्रांत के इतिहास में सबसे भयावह आग बताया जा रहा है. आस-पास के इलाकों में रह रहे हजारों लोग खतरे को देखते अपने बच्चों और पालतू जानवरों को साथ लेकर वहां से अपनी जान बचाकर भागने को मजबूर हुए हैं. इस भयंकर आग की दहशत में पास का एक समूचा शहर खाली हो गया. आग की चपेट में आने से इन इलाकों के हजारों घर तबाह हो गए.

सैन फ्रांसिस्को से करीब 290 किलोमीटर दूर लगभग 27,000 की आबादी वाले शहर पैराडाइज के हर व्यक्ति को बाहर निकलने का निर्देश दिया गया है. अपना घर छोड़ने को मजबूर हो चुकी वहां की निवासी गीना ओविएडो ने बताया कि उन्होंने देखा कि आग ने कई घरों को अपने लपेटे में ले लिया, उनमें विस्फोट हुए और जिससे वहां के कई पोल गिर गए हैं. ओविएडो ने कहा, ‘चीजों का विस्फोट होना शुरू हो चुका है.’ उन्होंने कहा कि लोग तुरंत अपने वाहनों से या पैदल ही वहां से जान बचाकर भाग रहे हैं.

fire in California Forest-1

देश की फायर फाइटिंग एजेंसी के मुताबिक, आग के कारण हजारों इमारतों को नुकसान भी हुआ है. हजारों लोगों ने यहां से पलायन किया है. वहीं, कैलिफोर्निया के कार्यवाहक गवर्नर गेविन न्यूसम ने उत्तरी कैलिफोर्निया में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है. तेजी से फैलती आग की वजह से सैन फ्रांसिस्को से करीब 290 किमी दूर स्थित 27 हजार की आबादी वाले पैराडाइज शहर को पूरी तरह खाली करने का आदेश दिया गया है. तेज हवाओं के चलते तेजी से फैल रही आग की चपेट में आकर वेंचुरा काउंटी में करीब 15 हजार एकड़ क्षेत्र में लगे पेड़-पौधे खाक हो गए.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com