Friday , April 19 2024

जनादेश: जाने वजह क्यों PM नही कर सकते इन 5सवालो को नजरअंदाज

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ गए. चूंकि नतीजे, 2019 में आम चुनाव से कुछ ही महीने पहले आए हैं, ऐसे में इनमें भविष्य की राजनीतिक तस्वीर भी देखी जा रही है. दरअसल, इस जनादेश में दो चीजें बिल्कुल साफ नजर आ रही हैं.

#पहली बात

राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद ताकतवर नेता के तौर पर सामने आ रहे हैं. उनके नेतृत्व में गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी मजबूती से उठती दिखी तो कर्नाटक में उन्होंने सूझबूझ का परिचय देते बीजेपी को सत्ता हासिल करने से रोक दिया. अब मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उनके नेतृत्व में पार्टी सत्ता के मुहाने पर खड़ी है. यह राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस का एक नया युग है.

#दूसरी बात

2013 से अब तक बीजेपी का चेहरा बने हुए और भारतीय राजनीति के इतिहास में अब तक सर्वाधिक ताकतवर गैर कांग्रेसी नेता नजर आ रहे नरेंद्र मोदी का जादू फीका पड़ता नजर आ रहा है. लोकप्रियता के मामले में भले अब भी मोदी सबसे आगे हों, लेकिन पांच राज्यों के नतीजे उनके जादुई नेतृत्व पर एक सवाल बनकर चस्पा हो गए हैं. अब तक जिन चीजों की वजह से मोदी ने लगातार उड़ान हासिल की, उनकी तारीफ़ होती रही, एक झटके में वही वजहें मोदी के लिए नए-नए सवाल लेकर खड़ी हो चुकी हैं.

भले ही बीजेपी हिंदी पट्टी के जनादेश को राज्य सरकारों के काम से जोड़कर मोदी को बचाने की कोशिश में है, लेकिन नतीजों को मोदी विरोधी रुझान का संकेत साफ नजर आता है. दरअसल, तेलंगाना और मिजोरम को छोड़ दिया जाए तो हिंदी पट्टी में बीजेपी के खिलाफ जिन मुद्दों पर वोट मांगे गए उन्हीं मुद्दों के सहारे नरेंद्र मोदी 2014 से राजनीति में परचम लहराते आ रहे थे. वो चाहे युवाओं की बेरोजगारी का मुद्दा हो, किसानों की बदहाली हो, पूंजीपतियों का भ्रष्टाचार और हिंदुत्व यानी राम मंदिर का मुद्दा हो. नोटबंदी और जीएसटी भी मोदी की साख पर बट्टा लगाती नजर आ रही हैं.

इन तमाम मुद्दों पर लगातार मोदी से सवाल पूछे गए लेकिन, उन्होंने कई मुद्दों पर रहस्यमयी चुप्पी साध ली और तमाम बातों में सीधे-सीधे बोलने से बचते नजर आए. कहना नहीं होगा कि आम चुनाव में जाने की तैयारी कर रहे मोदी नतीजों के बाद से हिले हुए होंगे. अब तक उनके सामने कोई विकल्प नहीं था लेकिन पांच राज्यों के नतीजों ने मोदी के सामने राहुल गांधी को एक मजबूत दावेदार के तौर पर खड़ा कर दिया है. राजस्थान में लोकसभा की 25, मध्य प्रदेश में 29 और छत्तीसगढ़ में 11 सीटे हैं. ज्यादातर सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. चूंकि यहां के जनादेश दूसरे हिंदी राज्यों के लिए एक संदेश भी हैं ऐसे में नतीजों के बाद मोदी के सामने पांच अहम प्रश्न खड़े हो गए हैं.

#1. पार्टी में लोकतंत्र और सत्ता में भागीदारी

बीजेपी की अंदरूनी राजनीति में इस बात की सुगबुगाहट है कि पार्टी के भीतर अब वैसा लोकतंत्र नहीं रहा जिसके लिए बीजेपी जानी जाती थी. मोदी और अमित शाह की जोड़ी का सरकार और पार्टी पर एकछत्र नियंत्रण है. शाह के नेतृत्व में पिछले चार साल के अंदर बीजेपी में एक नई बीजेपी का उभार हुआ है. तमाम नेता हाशिए पर हैं. मध्य प्रदेश व राजस्थान में कई पुराने नेताओं ने कहा भी कि इस बार चुनाव में पुराने कार्यकर्ताओं की बजाए “नए भाजपाइयों” की सक्रियता और उन्हें ज्यादा तवज्जो दी गई.  

शत्रुघ्न सिन्हा, कीर्ति आजाद, यशवंत सिन्हा जैसे आधा दर्जन नेता सत्ता पर मोदी के काबिज होने के बाद से ही उनका विरोध कर रहे हैं. पांच राज्यों के नतीजों के बाद अब पार्टी और सरकार के भीतर मोदी शाह की जोड़ी से असंतुष्ट नेताओं का धड़ा ज्यादा मुखर होगा. कई मंत्री भी हाशिए पर ही नजर आते हैं. 2019 के चुनाव से पहले मोदी को इस तरह की चुनौतियों से निपटना होगा और बेअसर बनाए रखना होगा. पार्टी के पुराने काडर को महत्व देना होगा.

#2. एनडीए को बनाए रखना चुनौती

2014 में मोदी की जीत की एक बड़ी वजह नेतृत्व विहीन विपक्ष का बिखराव भी था. तमाम क्षेत्रीय पार्टियां बीजेपी के साथ आई थीं. अब जबकि राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस एक ताकत बनकर उभरी है ऐसे में एनडीए के तमाम दलों को 2019 तक बनाए रखना मोदी की सबसे बड़ी चुनौती है. आंध्र प्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार में उपेन्द्र कुशवाहा जैसे पुराने साथी एनडीए से चले गए हैं. शिवसेना भी नाराज है. क्षेत्रीय दल कांग्रेस या बीजेपी जिसके साथ रहेंगे उसे आम चुनाव में फायदा मिलना तय है. देखना होगा कि मोदी इससे कैसे पार पाते हैं.

#3. भाषा पर संयम रखना होगा

हाल फिलहाल के चुनाव में बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने जिस तरह की भाषा का प्रयोग किया वह स्तरहीन था. खुद नरेंद्र मोदी ने भी अपनी स्पीच में “विधवा” की उपमा का जिस तरीके इस्तेमाल किया, वह तमाम लोगों को पसंद नहीं आया. बीजेपी नेताओं को भाषा के लिहाज से भी संयम बरतना होगा.

#4. जवाब देने आगे आना पड़ेगा

नोटबंदी, जीएसटी, किसानों की बदहाली, बेरोजगारी और भगोड़े पूंजीपतियों के भ्रष्टाचार को लेकर मोदी को आगे आना होगा. ठोस जवाब देना पड़ेगा. इन्हीं मुद्दों पर राहुल गांधी ने पिछले कुछ सालों में लगातार सवाल उठाए. किसानों के मुद्दे और पूंजीपतियों के भ्रष्टाचर को लेकर उन्होंने एक साफ लाइन खींची. अब आम चुनाव में जाने से पहले तमाम मुद्दों पर मोदी को भी नजीर पेश करनी पड़ेगी.

#5. हिंदुत्व और जातीय राजनीति

राजस्थान में सम्मानजनक हार इस बात का संकेत है कि गाय और हिंदुत्व के मुद्दे की वजह से पार्टी करारी हार से बच गई. बीजेपी में मोदी का उभार ही उग्र हिंदुत्व के चेहरे के तौर पर हुआ है. वे अब तक राम मंदिर के सवाल पर बचते नजर आए हैं. जातीय राजनीति को लेकर भी बीजेपी का रवैया अलग अलग राज्यों में अलग अलग नजर आता है. खासकर हिंदी पट्टी के इलाकों में जातीय रणनीति ठीक तरह से न बना पाने की वजह से कहीं सवर्ण बीजेपी से नाराज हैं तो कहीं ओबीसी. सहारनपुर की हिंसा के बाद बड़े पैमाने पर यूपी के दलित बीजेपी से नाराज चल रहे हैं. चुनाव में जाने से पहले मोदी को फिर से हिंदुत्व के बड़े सवालों को एड्रेस करना पड़ेगा और जातीय गणित नए सिरे से साधना होगा.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com