Saturday , April 20 2024

वजन कम करने के लिए खाने से पहले बस पिएं इसका एक ग्लास…

वजन कम करने के लिए लोग डायट से जुड़े कई तरीके अपनाते हैं। कोई खाना कम कर देता है, तो कोई खास डायट फॉलो करता है। हालांकि, एक छोटी सी आदत मात्र आपको फिट रहने में मदद कर सकती है।

वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते, लेकिन खाने से पहले की एक छोटी सी आदत आपको न सिर्फ वजन कम करने बल्कि उसे मेनटेन करने में भी मदद कर सकती है। खास बात यह है कि इस तरीके से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। 

क्या करें 
यूएस बेस्ड नूट्रिशनिस्ट इलाना मुरस्टाइन के मुताबिक, खाने से पहले 16 आउंस यानी करीब एक ग्लास पानी पीना आपको फिट रख सकता है। इलाना की मानें तो ‘कुछ रिसर्च में यह सामने आया है कि खाने से पहले पानी पीने से एनर्जी इंटेक कम करता है, जो वजन कम करने में भी मदद करता है।’ 

दरअसल, कई लोग प्यास को भूख से जोड़कर देखते हैं। ऐसे में खाना खाते वक्त फूड इंटेक की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जो वजन बढ़ाता है। इससे बचने के लिए बेहतर यही है कि आप खाना खाने से पहले करीब एक ग्लास पानी पी लें। 

आयुर्वेद में कही गई है यह बात 
भारतीय आयुर्वेद खाने से पहले और भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीने को शरीर के लिए सही नहीं मानता। आयुर्वेद में कहा गया है कि ऐसा करना व्यक्ति के पाचन को कमजोर कर देता है। हालांकि, इसकी जगह खाना खाने के बीच में पानी पीना सही बताया गया है। 

आयुर्वेद के अनुसार, खाने के बीच में एक-एक घूंट पानी पीते रहना चाहिए इससे खाना और मुलायम हो जाता है जो पेट के लिए पचाना आसान हो जाता है। साथ ही में यह तरीका व्यक्ति को ज्यादा खाना खाने से भी बचाता है। इतना ही नहीं यदि आपने ज्यादा ऑइली या मसालेदार सब्जी खाई है तो शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को भी यह रोकता है। 

कैसा हो पानी 
एकदम ठंडा या गर्म पानी पीने से बचें। शरीर के लिए सबसे अच्छा गुनगुना पानी होता है। यह तेल को तोड़ता है और खाने को पचाने में मदद करने के साथ ही फैट को बर्न करने में भी सहायता करता है। 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com