Saturday , April 20 2024

वेनेसा मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीतने वाली मेक्सिको की पहली महिला हैं

चीन के सान्‍या शहर में 8 दिसंबर की रात मेक्सिको वेनेसा पोंसे डि लियोन मिस वर्ल्‍ड का ताज पहनाया गया। यह पल जाहिरतौर पर न सिर्फ वेनेसा के लिए बल्कि पूरे मेक्सिको के लिए बेहद खास था। खास इसलिए क्‍योंकि वेनेसा ये खिताब जीतने वाली मेक्सिको की पहली महिला हैं। मिस वर्ल्ड 2018 के टॉप फाइव में मिस मेक्सिको वेनेसा पोंसे डि लियोन के अलावा मिस थाईलैंड निकोलीन पिचापा लिमनकन, मिस यूगांडा क्विन अब्नेक्यो, मिस जमैका कदिजा रोबिनसन और मिस बेलारूस मारिया वसिलविच शामिल थीं।

26 वर्षीय वेनेसा को मिस वर्ल्‍ड का ताज भारत की मानुषी छिल्‍लर ने पहनाया जिन्‍होंने यह खिताब पिछले वर्ष जीता था। मानुषी छिल्लर ने 17 साल के अंतराल के बाद भारत को 2017 का मिस वर्ल्ड खिताब दिलवाया था। जहां तक भारत की बात है तो इस बार इस खिताब के लिए सान्‍या में मिस इंडिया 2018 अनुक्रीति वास ने हिस्‍सा लिया था। लेकिन टॉप 30 तक पहुंचने के बाद उनका सफर थम गया। लेकिन इस बात को हर कोई जानता है। जो नहीं जानता वो ये कि आखिर किस जवाब की वजह से वेनेसा को यह खिताब मिला।

आप इतना जरूर जानते होंगे कि मिस वर्ल्‍ड में शामिल सभी प्रतियोगियों को कई चरणों से गुजरना होता है। मिस वर्ल्‍ड के लिए जो अंतिम प्रतियोगी मंच पर पहुंचते हैं उन्‍हें वहां मौजूद चयनकर्ताओं के सामने कुछ सवालों का जवाब देना होता है। यह इस प्रतियोगिता का अंतिम चरण होने के साथ बेहद खास भी होता है। चयनकर्ताओं में अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्‍गज लोग शामिल होते हैं। ऐसे में प्रतियोगियों का जवाब ही उन्‍हें ताज दिलाने की काबलियत रखता है। सान्‍या में शनिवार 8 दिसंबर 2018 की रात जो समारोह आयोजित किया गया वहां पर भी इस चरण में वेनेसा के अलावा कई प्रतियोगी शामिल हुईं। यह सभी के लिए बेहद उत्‍सुक करने वाली बात है कि आखिर वेनेसा से क्‍या पूछा गया और उन्‍होंने उसका क्‍या जवाब दिया कि वह मिस वर्ल्‍ड का ताज जीत गईं।

दरअसल, फाइनल राउंड में वेनेसा का नंबर आने पर उनसे पूछा गया कि मिस वर्ल्ड बनने पर वे किस तरह दूसरों की मदद करेंगी? इसके जवाब में वेनेसा ने कहा कि वह अपने पद का उसी तरह इस्तेमाल करेंगी जैसा पिछले तीन साल से करती आ रही हैं। उनका कहना था कि हमें सभी का ध्यान रखना चाहिए, प्यार करना चाहिए। किसी की मदद करना बहुत मुश्किल काम नहीं है। आप जब भी कभी बाहर जाएं तो कोई ना कोई ज़रूर होगा जिसे मदद की दरकार रहती है, तो आप हमेशा उसकी मदद के लिए तैयार रहें। यही वो जवाब था जिसने वेनेसा को मिस वर्ल्‍ड का ताज दिलवाया। उनका यह जवाब वहां मौजूद सभी चयरकर्ताओं को पूरी तरह से सटीक लगा।

वेनेसा का जन्म मेक्सिको के मुआनजुआटो शहर में हुआ है। वह करीब 174 सेंटिमीटर लंबी हैं। इसका जिक्र यहां पर इसलिए भी करनान जरूरी है क्‍योंकि इस प्रतियोगिता में शामिल महिलाओं का कद काफी मायने रखता है। उन्होंने इसी साल मई में मिस मेक्सिको का ख़िताब जीता था। उनको इंग्लिश के अलावा स्पैनिश भाषा भी आती है। इसके अलावा अपना खाली समय वह अपना पसंदीदा आउटडोर गेम खेलकर बिताती हैं। इसके अलावा वेनेसा को वॉलीबॉल खेलना भी पसंद है। इन सभी के अलावा वह काफी समय से लड़कियों के पुनर्वास के लिए भी काम कर रही हैं। वह इस तरह का काम करने वाली एक संस्‍था की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी हैं।

यहां पर ये भी ध्‍यान देने वाली बात है कि वेनेसा पोंसे डि लियोन ने इंटरनेश्नल बिजनेस में ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा उन्होंने ह्यूमन राइट्स में भी डिप्लोमा हासिल किया है। उनकी खास बात ये भी है कि वह आदिवासी इलाकों के बच्चों को अलग-अलग संस्कृतियों की शिक्षा देने वाले नेनेमी नामक स्कूल में पढ़ाती भी हैं। ही उन्होंने स्कूबा डाइविंग में भी सर्टिफिकेट प्राप्त किया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com