Wednesday , April 24 2024

सर्दियों में खाएं च्यवनप्राश, होंगे इतने लाभ

च्यवनप्राश जो सर्दी में हमे स्वस्थ रखता है. इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी होता है. अक्सर लोग अपने बच्चों को च्यवनप्राश का सेवन करने को कहते हैं ताकि उनमें गर्मी बनी रहे. यह हमारे बढ़ते हुए शारीरिक विकास और बीमारियों के रोकथाम में सहायक है. आपने सुना ही होगा कि इससे इम्यून सिस्टम भी बढ़ता है और यह कई सारे इंफेक्शन से भी राहत दिलाता है. लेकिन डॉक्टर हमें खासकर सर्दियों में च्यवनप्राश खाने की सलाह देते है. तो आइये जानते हैं इसके अनगिनत फायदे. 

* पाचन क्रिया: खाना अच्छी तरह से पचाने के लिए भी आप च्यवनप्राश का सेवन किया जा सकता हैं. इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और शरीर में किसी भी तरह के इंफेक्शन होने के खतरा भी कम हो जाते हैं.

* कब्ज से राहत: च्यवनप्राश खाने से आपको पेट से जुड़ी हर समस्या से निजात मिल सकता है. इसके लिए आप सुबह और शाम इसका सेवन करना ना भूलें. इसका सेवन करने से कब्ज से भी राहत मिलती है.

* शरीर में गर्माहट: च्यवनप्राश का सेवन करने से हमारा शरीर गर्म रहता है, जिससे हमें ठंड ज्यादा महसूस नहीं होती है. इसी के साथ सर्दी में खांसी और जुकाम से बचने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकती हैं.

* दिमाग का विकास: च्यवनप्राश में आंवला, बादाम तेल, ब्राह्मी और अश्वगंधा जैसी शक्तिशाली औषधियां मौजूद होती है. यह याददाशत को बढ़ाने में भी मदद करती हैं.

* दिल के लिए उपयोगी: च्यवनप्राश का सेवन दूध के साथ करें. इससे रक्त का प्रवाह बेहतर हो जाता है और दिल से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com