Friday , April 19 2024

12 साल के इंतजार के बाद IKEA खोलेगा पहला स्टोर, मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं

12 साल के लंबे इंतजार के बाद फर्नीचर बनाने वाली स्वीडिश कंपनी आइकिया भारत में अपना पहला स्टोर खोलने जा रही है। कंपनी का यह स्टोर सबसे पहले तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में गुरुवार को खुलेगा। खास बात इस स्टोर की यह है कि लोगों को फर्नीचर के अलावा भारतीय व्यंजन जैसे समोसा और डोसे का भी स्वाद मिलेगा। 

13 एकड़ में बना है स्टोर

हैदराबाद की हाईटेक सिटी में आइकिया का यह स्टोर 13 एकड़ में बना है। इस स्टोर में 7500 उत्पाद मिलेंगे, जिनमें से एक हजार उत्पाद ऐसे हैं, जिनकी कीमत 200 रुपये से भी कम है। इस वजह आइकिया को उम्मीद है कि प्रति वर्ष 60 लाख लोग स्टोर में खरीदारी करने आएंगे। 

खोला एक हजार सीटों वाला रेस्टोरेंट

आइकिया ने अपने इस स्टोर में हजार सीटों की क्षमता वाला एक रेस्टोरेंट भी खोला है, जहां पर भारतीयों के स्वाद को रखते हुए व्यंजन मिलेंगे। इस रेस्टोरेंट में लोगों को इडली-सांभर, समोसा, वेज बिरयानी भी मिलेगी। वहीं बीफ और पोर्क के स्थान पर लोगों को मांसाहारी व्यंजनों में चिकेन मिलेगा।

अगले साल लांच होगी ई-कॉमर्स वेबसाइट

आइकिया अगले साल ई-कॉमर्स वेबसाइट को लांच करेगी। इसके लिए कंपनी मुंबई में अपना ऑफिस खोलेगी, जहां से पूरे देश में फर्नीचर की आपूर्ति की जाएगी। 

रेडी टू असेंबल फर्नीचर बनाती है कंपनी

स्वीडिश फर्नीचर स्टोर आइकिया रेडी टू असेंबल फर्नीचर की डिजाइन बनाती है और अपने स्टोर के जरिए बेचती है। भारत में यह करीब 10,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।  एफडीआई प्रस्ताव को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने देश में इसे स्टोर खोलने की अनुमति दे दी थी।

आइकिया को एफआईपीबी ने रिटेल स्टोर के साथ कैफेटेरिया के ग्लोबल मॉडल की इजाजत दी है। कंपनी की योजना भारत में कुल 25 स्टोर खोलने की है जिसमें से 10 स्टोर अगले दस साल में खोले जाएंगे।

यूपी में भी खोलेगी स्टोर

कंपनी हरियाणा के अलावा यूपी में भी अपने स्टोर खोलने जा रही है। आइकिया इण्डिया के सीईओ जुवेन्सियो मायज्टू ने कहा कि प्रदेश की तत्कालीन सपा सरकार के साथ हुए एमओयू के बाद यूपी में स्टोर खोलने का रास्ता साफ हो गया था।
इस एमओयू के तहत कम्पनी द्वारा राज्य में अनेक स्टोर स्थापित किए जाने की बात कही गई थी। 

हर स्टोर में होगा 500 करोड़ का निवेश

कंपनी देश भर में खुलने वाले अपने प्रत्येक स्टोर में लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। कंपनी यूपी के लखनऊ, आगरा और नोएडा में भी अपने स्टोर खोलने जा रही है। आइकिया पहले से ही जनपद वाराणसी के ग्रामों की महिला हस्तशिल्पियों के साथ सहभागिता कर उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को अपने स्टोर के माध्यम से बिक्री करती है। 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com