Friday , April 19 2024

2019 में शुरू होगा ‘पॉकेट बॉक्स ऑफ़िस’

देश में मोबाइल फोन की संख्या जल्द ही एक अरब को छूने वाली है। हथेली भर में समा जाने वाले फोन से लोग दुनिया मुट्ठी में करने लगे हैं। सिर्फ़ अंगूठे की हरकत भर ज़िंदगी बदल रही है। बदल तो सिनेमा भी बहुत पहले ही चुका था और धीरे धीरे जेब में समाता जा रहा है।

दरअसल दुनिया में जब से कंटेंट की लड़ाई शुरू हुई है तब से एक तरफ़ दर्शकों को सिनेमाघर तक पहुंचाने की जद्दोजहद भी जारी है और बिना कहीं आये गए उनके पास तक मनोरंजन पहुंचाने की होड़ भी। करण जौहर, यशराज या एकता कपूर जैसे बड़े प्लेयर तो पहले ही नेट एंटरटेनमेंट कंटेंट की शुरुआत कर चुके हैं लेकिन आने वाले समय में अगर आप सुपरस्टार्स की फिल्में सिनेमाघरों की बजाय सिर्फ अपने मोबाइल या लैपटॉप पर ही देखे तो कैसा होगा। ऐसा होगा। सिनेमाघर और सिनेमा दोनों को आपको जेब में रखने के लिए देश के बड़े मार्किट प्लेयर्स में होड़ लगी हुई है। सलमान खान से लेकर बड़े दिग्गज इस मौके को भुनाने के लिए तैयार हो रहे हैं।

हाल ही में हॉटस्टार ने अपने प्लेटफॉर्म पर नए कंटेंट लाने के लिए नामी क्रियेटर्स को पार्टनर बनाया है। ये नए स्पेशल बनायेंगे यानि बेव फिल्में और सीरीज़। काम भी करेंगे और कमाई भी। करीब 120 करोड़ रूपये का निवेश करने की योजना है और अगर जरुरत पड़ी तो अलग से 50 करोड़ रूपये और भी।

सलमान खान, शेखर कपूर, नीरज पांडे, कबीर खान, निखिल आडवाणी, राम माधवानी, सुधीर मिश्रा, तिग्मांशु धूलिया, नागेश कुकनूर, महेश मांजरेकर और रोहन सिप्पी को ऑन बोर्ड लाया गया है। दर्शक फ्रेश कंटेंट चाहते हैं और कम्पनियां बड़ा चेहरा, जिसके चलते उनकी और उस चेहरे की भी दुकान चलती रहे। एक अनुमान के मुताबिक देश भर में इस समय 600 मिलियन स्क्रीन्स (टीवी, मोबाइल, फोन और सिनेमाघर) हो चुकी हैं। भारत की लगभग हर भाषा के कंटेंट (मनोरंजन कार्यक्रम) बनने लगे हैं इसलिए बड़े सितारों के दम पर हर कोई दांव लगाने के लिए आगे आ रहा है।

पर ऐसा नहीं है कि इससे थियेटर के लिए फिल्में बननी बंद हो जायेंगी या कमाई में कोई बहुत भारी गिरावट आएगी। पर रेवेन्यू कम होने का ख़तरा तो पहले ही जताया जा चुका है, बंद होते सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों के कारण। अगर देखने जायें तो हाल के वर्षों में बॉक्स ऑफ़िस पर 200 और 300 करोड़ की कमाई करने वाली फिल्मों की संख्या बढ़ी है। पर ये टिकट के बढ़े दाम और तब की तुलना में मल्टीप्लेक्स के आने के बाद बढ़ी स्क्रीन्स के अनुपात के अधिक होने के कारण है। वैसे बीते वर्षों में फुटफ़ॉल (दर्शकों की संख्या) में कमी आई है।

ऐसा माना जा सकता है कि आपके हाथ या साथ में चल रहे सिनेमाघर के चलते अब बॉक्स ऑफ़िस गणित का पैटर्न भी बदल सकता है। मसलन पॉकेट बॉक्स ऑफ़िस की कल्पना की जा सकती है। हो सकता है कि आने वाले समय में मोबाइल सिनेमा देखने वालों की संख्या, लाइक्स, हिट्स और सब्सक्रिप्शन के आधार पर वेब फिल्मों का बॉक्स ऑफ़िस तय हो।

क्योंकि काम करने वाले या शो-रनर्स तो अपनी कमाई पहले ही निकाल चुके होंगे और कम्पनियां रेवेन्यू का मॉडल भी पहले से थी तय कर चुकी होंगी।

तैयार तो सब काफ़ी समय से ही बैठे हैं। अनुराग कश्यप, इम्तियाज़ अली और रोहित शेट्टी के शो- रनर बनने के बाद आने वाले समय में शाहरुख़ खान से लेकर बच्चन्स और कपूर्स तक का नंबर लगने वाला है। साल 2019 तो वेब सीरीज़ और वेब फिल्मों का बड़ा तूफ़ान लेकर आने वाला है। माधुरी दीक्षित, अनुष्का शर्मा और प्रियंका चोपड़ा सहित कई स्टार्स वेब फिल्मों और सीरीज़ में शामिल हो चुकी हैं। नेटफ्लिक्स ने अपनी ओरिजनल फिल्मों की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए आठ वेब फिल्में और एक वेब सीरीज़ बना रहा है। ये हैं –

टाईपराइटर (वेब सीरीज़) –

सैफ़ अली खान और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी स्टारर सेक्रेड गेम्स के बाद सुपरनेचुरल ड्रामा टाईपराइटर आएगा। कहानी एक ऐसे घर की है जो शापित है। एक भूतिया किताब और भूतों की दुनिया को देखने वाले युवाओं की एक टोली की इस कहानी में एक कुत्ते की भी अहम् भूमिका होगी। गोवा के इस कहानी में भूत की तलाश के कई डरावने किस्से होंगे।

बुलबुल –

अनुष्का शर्मा और उनके भाई कर्णेश शर्मा वेब फिल्म बुलबुल को प्रोड्यूस करेंगे। ये एक पीरियड ड्रामा होगा। जिसमें बुजुर्ग लोगों के विश्वास और अंधविश्वास को हल्के-फुल्के ढंग से दिखाया जाएगा। कहानी सत्या और उसके भाई की बाल वधु बुलबुल की है जो सत्या के इंग्लैण्ड पढ़ाई के अलग हो जाती है। बाद में सत्या जब वापस आता है तो पाता है कि बुलबुल गांव में लोगों का काम कर जीवन चला रही है।

फायरब्रांड –

प्रियंका चोपड़ा इस वेब फिल्म को प्रोड्यूस करेंगी। अरुणा राजे के निर्देशन बनने वाली इस फिल्म में उषा जाधव , गिरीश कुलकर्णी, माधव पाटकर, सचिन खेडेकर और राजेश्वरी सचदेव की भूमिकाएं होंगी। ये मराठी फिल्म यौन उत्पीड़न का शिकार एक सफल वकील की कहानी होगी, जो किरदार उषा जाधव निभाएंगी। उसके वैवाहिक जीवन की प्रॉब्लम्स के साथ वो कई सारे फ़ैमिली केसेस भी निबटाती है। गिरीश कुलकर्णी ने उसके पति की भूमिका स्वीकारी है।

15 अगस्त –

माधुरी दीक्षित इस फिल्म के साथ वेब फिल्मों को प्रोड्यूस करने की दुनिया में आ रही हैं। मुंबई की एक चाल की कहानी में रहने वाले लोगों की ये कहानी भारत के मिडिल क्लास लोगों की व्यथा दर्शाती है।

होटल मुंबई –

देव पटेल और अनुपम खेर स्टारर ये फिल्म मुंबई में 26/11 को हुए आतंकवादी हमले के दौरान की कहानी है। एंथोनी मार्स के निर्देशन में बाने बनने वाली ये फिल्म हमले का शिकार हुए और बच कर निकले दो लोगों की कहानी है। म्यूज़िक टीचर – तुम्हारी सुलु वाले मानव कौल स्टारर ये फिल्म नेटफ्लिक्स ओरिजनल सार्थक दासगुप्ता के डायरेक्शन में बनाई जायेगी। फिल्म की कहानी एक म्यूज़िक टीचर और बॉलीवुड के नामी सिंगर की है। टीचर सारे इमोशन का शिकार है और अपने उस पुराने स्टूडेंट से जलता है जो अब एक बड़ा सिंगर बन चुका है।

चॉपस्टिक्स –

आश्विन यार्डी के बैनर बनने वाली इस फिल्म में मिथिला पालकर, अभय देओल और विजय राज की अहम् भूमिकाएं होंगी। फिल्म को सचिन यार्डी डायरेक्ट करेंगे। कहानी एक टैलेंटेड लेकिन अंडरकॉन्फिडेंट लड़की की है जिसे जीवन के हर मोड़ पर अलग थलग कर दिया जाता है। एक बार उसकी कार चोरी हो जाती है जिसे ढूंढ़ने के लिए वो मुंबई के एक गैंगस्टर का सहारा लेती है। इस दौरान उसकी लाइफ़ भी बदल जाती है।

Upstarts –

अपस्टार्टस, भारत में तेज़ी से बढ़ रहे स्टार्टअप सेक्टर की है। उदय सिंह पवार निर्देशित इस फिल्म को राजा मेनन भी प्रोड्यूस कर रहे हैं। ये फिल्म कॉलेज के तीन लड़कों की कहानी है। जो छोटे शहर के रहने वाले हैं और स्टार्टअप कारोबार और पैसे को लेकर अलग अलग परिस्थितियों से जूझते हैं।

कोबाल्ट ब्लू –

इसी नाम पर आई नॉवेल बेस्ड कोबाल्ट ब्लू को सचिन कुंडालकर डायरेक्ट करेंगे। ये कहानी एक भाई और बहन की है, जो एक ही आदमी के प्यार में पड़ जाते हैं। इस बात के उजागर होने के बाद उनकी परंपरागत मराठी फ़ैमिली कैसा उबाल आता है ये फिल्म में दिखाया जाएगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com