Tuesday , December 18 2018

7G का है जमाना, भूल जायेंगे 3G और 4G चलना

इंटरनेट में आपने अब तक 2G सुना है उसके बाद 3G आया और फिर 4G चल रहा है जिसे आजकल लोग सबसे ज्यादा यूज़ कर रहे हैं. इसके बाद कोई भी नेट की जेनेरशन नहीं आई है. लेकिन इसके बाद आया है 7G जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. जी हाँ, ये खोज भारत में ही हुई है जो जल्दी ही आपक पास भी आने वाला है. ये जानकर आप भी सोच में पद गए होंगे कि 7g से कितनी खतरनाक स्पीड मिलने वाली है. 

7g से देशभर में जैसे क्रांति आ जाएगी. इसके बारे में आपको बता दें, कि इसे खोजने वाला मध्य प्रदेश का रहने वाला लड़का प्रतीक है जिसने अपनी डिमांड इटली से लेकर चीन तक बढ़ा ली है. प्रतीक आने वाले दिनों में 4 जी से भी ज्यादा स्पीड में नेट को उपलब्ध कराने वाला है जिससे किसी को कोई परेशानी भी नहीं होगी. इसमें खास बात ये है कि इस तकनीक से मोबाइल बिना टावर के ही नेटवर्क सिग्नल पकड़ने में सक्षम रहेगा. 

ख़ुशी की बात ये है, इस तकनीक के लिए इटली ने उसको करीब 50 लाख रूपए भी दिए हैं इसी के चलते कम ऊर्जा एवं छोटे आकार के उपकरणों का भी निर्माण होगा. प्रतीक अपना ये खास काम चीन की यूनिवर्सिटी ऑफ चाइनीज अकादमी ऑफ साइंसेज़ के इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक रिसर्च लैब में करेंगे और वहीं से ये काम शुरू होने वाला है. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com