Monday , March 30 2020

ग्रीन टी ही नहीं ग्रीन कॉफ़ी के भी हैं कई फायदे

चाय कॉफी पीना सभी को पसंद होता है. अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो चाय कॉफ़ी के बिना कुछ काम नहीं कर पाते. लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. लेकिन वहीं आजकल बेहतर सेहत और वजन कम करने के लिए ग्रीन कॉफी का चलन शुरू हो गया है. आपको बता दें, ग्रीन कॉफी सामान्य कॉफी ही है, जिसे रोस्ट नहीं किया जाता. इसके विपरीत आप जो कॉफी पीते हैं, एसे निश्चित तापमान पर रोस्ट किया जाता है. ग्रीन कॉफी में ऐसे कई तत्व हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं तो जान लें क्या होती है ग्रीन कॉफ़ी.

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे:

* ग्रीन कॉफी भूख को कम करने के साथ ही कैलोरी पर भी नियंत्रण करती है और वजन घटाने में सहायक होती है. यही कारण है कि आजकल कई शॉपिंग साइट्स, इसे ऑनलाइन भी बेच रही हैं.

* इसका सेवन शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद है. नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन डाइबिटीज को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

* कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने में भी ग्रीन कॉफी का सेवन मददगार है. इसके प्रयोग से शरीर में ट्यूमर बनने की संभावना कम होती है जो कैंसर की वृद्ध‍ि के लिए जिम्मेदार हैं.

* इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो न केवल आपको जवां बनाए रखने में सहायक होते हैं, बल्कि तनाव और डिप्रेशन से भी आपको बचाते हैं और मानसिेक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करती है.

* यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर आपकी ऊर्जा को बढ़ाने और पाचन तंत्र को सुचारू रखने के लिए भी मददगार साबित होती हैं. इसमें भुनी कॉफी की अपेक्षा अधिक पोषक तत्व होते हैं.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com