Monday , April 15 2024

लोकसभा चुनाव 2019 (General Election 2019) में तकरीबन 3 महीने का वक्त बचा है

लोकसभा चुनाव 2019 (General Election 2019) में तकरीबन 3 महीने का वक्त बचा है। इस बीच केंद्र में सत्तासीन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) में शामिल एक और सहयोगी दल ने अलग होने की धमकी दी है। 

अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट कर कहा है कि गुरुद्वारों में केंद्र का हस्तक्षेप भारतीय जनता पार्टी और अकाली दल के बीच टकराव ला सकता है। इतना ही नहीं, अकाली नेता ने इसके साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से इस मामले में दखल देने के लिए भी कहा है। 

इस बाबत मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट किया है- ‘केंद्रीय सरकार द्वारा गुरुद्वारों में लगातार व्यवधान उत्पन्न करने की वजह से भारत और पूरी दुनिया में अल्पसंख्यक सिखों में असुरक्षा की भावना पैदा हो रही है। चाहे वो पटना साहिब हो या हुजूर साहिब। मैं अमित शाह से अनुरोध करता हूं कि इससे पहले ये मुद्दा भाजपा और अकाली दल के बीच टकराव की वजह बने इस ओर ध्यान दें।’ 

गौरतलब है कि पिछले एक वर्ष के दौरान कई राजनीतिक दल एनडीए से अलग हो चुके हैं। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मनजिंदर सिरसा का ये बयान बेहद अहम माना जा रहा है।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) को तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़) में हार का सामना करना पड़ा है। इसके बाद से एनडीए में शामिल कई सहयोगी दल भाजपा के खिलाफ खुलकर बोलने लगे हैं। ऐसे में पार्टी की मुसीबतें बढ़ती दिखाई दे रही हैं। 

यहां पर बता दें कि तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के बाद बिहार के बड़े नेताओं में शुमार और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के मुखिया उपेंद्र कुशवाहा भी एनडीए को अलविदा कह चुके हैं।

यूपी में भी परेशान कर रहे कई छोटे दल

उत्तर प्रदेश सरकार से अनुप्रिया पटेल और ओपी राजभर भी नाराज बताए जा रहे हैं। पिछले दिनों उत्‍तर प्रदेश में भाजपा के दो घटक दलों अपना दल (सोनेलाल) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने राष्‍ट्रीय और प्रांतीय कार्यकारिणी की अलग-अलग बैठक बुलाई थी। माना जा रहा था कि भाजपा से नाराज चल रहीं अपना दल प्रमुख अनुप्रिया पटेल और सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर इन बैठकों के बाद कुछ बड़ी घोषणा कर सकते हैं। साथ ही दोनों नेता आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर भी रणनीति बनाएंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। 

वहीं, सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और योगी सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने योगी सरकार को 100 दिन का समय दिया है। उनका कहना है कि हालात तब भी न बदले तो गठबंधन पर कड़ा रुख अख्तियार करेंगे।

बता दें कि अपना दल-सोनेलाल (अनुप्रिया गुट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल द्वारा योगी आदित्यनाथ सरकार के नेतृत्व के प्रति नाराजगी जाहिर किए जाने को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने हाल ही में प्रतिक्रिया दी थी। उन्‍होंने भी बातों ही बातों में नाराजगी जताते हुए कहा था कि भाजपा को हालिया चुनावों में मिली हार से सीखना चाहिए। सपा और बसपा का गठबंधन हमारे लिए चुनौती है।

भाजपा कर रही नए साथियों की तलाश

पुराने दलों के साथ छोड़ने के चलते नए साथियों को एनडीए में शामिल करने पर भाजपा तेजी से काम कर रही है। इस कड़ी में कहा जा रहा है कि तमिलनाडु में सत्ताधारी AIADMK के साथ गठबंधन की संभावना बन सकती है। खासकर चेन्नई के दौरे पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किए जाने के बाद से ये अटकलें तेज हो गई हैं। इतन ही वहीं, एक्टर रजनीकांत के भी भाजपा के साथ जाने को लेकर अटकलें काफी पहले से लगाई जा रही हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com