Thursday , September 20 2018
FIFA 2018 : इंग्लैंड और क्रोएशिया सेमीफाइनल में होंगे आमने-सामने

FIFA 2018 : इंग्लैंड और क्रोएशिया सेमीफाइनल में होंगे आमने-सामने

दो ऐसे देश जो विश्व कप में वर्षों से सेमीफाइनल से आगे बढऩे का प्रयास कर रहे हैं, अब फीफा विश्व कप 2018 में एक दूसरे से अंतिम चार में भिडऩे जा रहे हैं। पूर्व चैंपियन इंग्लैंड की टीम दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया से भिडऩे जा रही है, जहां दोनों टीमों की नजर वर्षों से चली आ रही सेमीफाइनल की बाधा को तोडऩे पर होगी।FIFA 2018 : इंग्लैंड और क्रोएशिया सेमीफाइनल में होंगे आमने-सामने

इंग्लैंड की टीम आखिरी बार 1990 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी जहां उसे जर्मनी के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में शिकस्त मिली थी। वहीं उसके आठ साल बाद क्रोएशिया की टीम एक स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर अपना पहला विश्व कप खेलते हुए सेमीफाइनल में पहुंची थी जहां उसे फ्रांस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। क्रोएशिया ने अंतिम चार में जगह बनाकर सबको चौंकाया है।

स्थिति यह है कि ना तो इंग्लैंड और ना ही क्रोएशिया की टीम अपने अतीत को मनोबल बढ़ाने के रूप में लेना चाहती हैं। 1990 में इंग्लैंड की हार पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनी थी। 1966 में विश्व कप जीतने के बाद से पिछले 52 वर्षों में इंग्लैंड ने बहुत दर्द झेला है। फिलहाल हैरी केन की कुशल कप्तानी और कोच गेरेथ साउथगेट की युवा टीम ने अपने दमदार खेल की बदौलत इंग्लैंड को दूसरी बार चैंपियन बनाने की उम्मीदें जगाई है।

हल्के में लेना पड़ा महंगा : रूस पहुंची दोनों टीमों में से किसी को विश्व कप खिताब का प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा था लेकिन इंग्लैंड और क्रोएशिया ने अपने प्रदर्शन से फुटबॉल पंडितों को गलत साबित किया।

ग्र्रुप स्टेज पर अर्जेंटीना को 3-0 से हराकर लुका मॉड्रिक की टीम ने अपनी पासिंग और तेज खेल से प्रभावित किया। वहीं, रूस के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया एक बदली हुई टीम नजर आई, जहां उसने मेजबान टीम का 120 मिनट तक डटकर मुकाबला किया और फिर पेनाल्टी शूटआउट में जीत हासिल की।

वहीं इंग्लैंड की टीम ने ग्र्रुप स्टेज पर पनामा को 6-1 से हराकर अपनी दबंगई दिखाई और फिर कोलंबिया के खिलाफ अंतिम-16 में पेनाल्टी शूटआउट का भूत भगाकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और यहां पर स्वीडन के खिलाफ 2-0 की जीत दर्ज की। इस दौरान इंग्लैंड एक रचनात्मक और परिपक्व टीम नजर आई।

सेट पीसेस से मालामाल : इंग्लैंड की टीम ने मौजूदा विश्व कप में कुल 11 गोल किए हैं जिसमें से उसने सेट पीसेस (फ्री किक, कॉर्नर किक और पेनाल्टी) के जरिये आठ गोल किए हैं। यानी ओपन प्ले में बेशक इंग्लैंड को कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी हो लेकिन सेट पीसेस में गोल करने के मामले में यह टीम अव्वल साबित हुई है।

इतना ही नहीं, इंग्लैंड की टीम ने 1966 विश्व कप में किए गए अपने सर्वाधिक 11 गोल के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है जिसे वह आसानी से इस विश्व कप में तोड़ सकती है। वहीं, क्रोएशिया ने इस विश्व कप में कुल नौ गोल किए हैं लेकिन इसमें से आठ गोल उसने ओपन प्ले में किए हैं।

लगातार तीसरे विश्व खिताब पर नजर : इंग्लैंड की टीम लगातार तीन फुटबॉल विश्व कप खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनने के बेहद करीब है। इंग्लैंड ने पिछले साल फीफा अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप का खिताब जीता था।

यानी अगर इंग्लैंड की सीनियर टीम फीफा विश्व कप 2018 का खिताब भी अपने नाम कर लेती है, तो इंग्लैंड यह खास उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। हाल के वर्षों में इंग्लैंड ने फुटबॉल में हर स्तर पर उम्दा प्रदर्शन किया है।

इंग्लैंड ने वेनेजुएला को 1-0 से हराकर जीता फीफा अंडर-20 विश्व कप का खिताब जीता था। यह 1966 फीफा विश्व कप के बाद इंग्लैंड की दूसरी बड़ी खिताबी जीत थी। वहीं भारत में पिछले साल अक्टूबर में हुए अंडर-17 फीफा विश्व कप में इंग्लैंड ने स्पेन को 5-2 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया।

इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने 0-2 से पिछडऩे केबाद वापसी करते हुए स्पेन को 5-2 से हराया था। इतना ही नहीं, इंग्लैंड ने साल 2017 में पुर्तगाल को हराकर अंडर-19 यूरोपियन चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया था।

नंबर गेम-

-1990 के बाद पहली बार इंग्लैंड की टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। तब उसे जर्मनी के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में हार मिली थी।

-1966 में इंग्लैंड ने इकलौता विश्व कप खिताब अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए जीता था।

-06 गोल सर्वाधिक इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन मौजूदा विश्व कप में कर चुके हैं। वह इंग्लैंड की ओर से एक विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले गैरी लिंकर के बराबरी पर हैं।

-02 गोल लुका मॉड्रिक कर चुके हैं और वह क्रोएशिया की ओर से विश्व कप में दो गोल दागने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

-01 बार विश्व कप में आमने-सामने होंगी इंग्लैंड और क्रोएशिया की टीमें।

आमने-सामने

कुल मैच : 07

इंग्लैंड जीता : 04

क्रोएशिया जीता : 02

ड्रॉ : 01

फीफा विश्व रैंकिंग

इंग्लैंड – 12

क्रोएशिया – 20

2018 विश्व कप में इंग्लैंड

बनाम ट्यूनीशिया, ग्र्रुप स्टेज, 2-1, जीते

बनाम पनामा, ग्र्रुप स्टेज, 6-1, जीते

बनाम बेल्जियम, ग्र्रुप स्टेज, 0-1, हारे

बनाम कोलंबिया, अंतिम-16, 4-3(शूटआउट), जीते

बनाम स्वीडन, अंतिम-8, 2-0, जीते

2018 विश्व कप में क्रोएशिया

बनाम नाइजीरिया, ग्र्रुप स्टेज, 2-0, जीते

बनाम अर्जेंटीना, ग्र्रुप स्टेज, 3-0, जीते

बनाम आइसलैंड, ग्र्रुप स्टेज, 2-1, जीते

बनाम डेनमार्क, अंतिम-16, 3-2 (शूटआउट), जीते

बनाम रूस, अंतिम-8, 4-3 (शूटआउट), जीते

नतीजे की संभावना

इंग्लैंड- 54 फीसद

क्रोएशिया – 46 फीसद

शैली

इंग्लैंड : 3-5-2

क्रोएशिया : 4-2-3-1

संभावित टीम

इंग्लैंड : गोलकीपर : पिकफोर्ड (1), डिफेंडर-वॉकर (2), स्टोंस (5), मैग्यूरे (6), ट्रिपयर (12), मिडफील्डर-डेले (20), हैंडर्सन (8), लिंगार्ड (7), यंग (18), स्ट्राइकर-स्टर्लिंग (10), केन (9)

कोच : गेरेथ साउथगेट

क्रोएशिया : गोलकीपर : सुबासिक (1), डिफेंडर : वर्सलजको (2), लोवरेन (6), विडा (21), स्ट्रिनिक (3), पेरिसिक (4), मिडफील्डर : रेकेटिक (7), ब्रोजोविक (11), मॉड्रिक (10), स्ट्राइकर : रेबिक (18), मांड्ज्यूकिक (17)

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com