Saturday , April 20 2024

ind vs aus विदेशों में पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद 14 में से 11 मौकों पर सीरीज पक कब्जा किया

भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने शानदार तरीके से जीत हासिल की। भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर किसी सीरीज के पहले मैच में हराया। वैसे तो ये रिकॉर्ड अपने आप में वैसे ही बड़ा है लेकिन अब हम आपको ऐसा रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर आप खुश हो जाएंगे।

दरअसल विदेशों में पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद 14 में से 11 मौकों पर सीरीज पक कब्जा किया है। भारत को केवल एक बार सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। साल 2006-07 में साउथ अफ्रीका में पहला टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

अब ये रिकॉर्ड्स देखकर फैंस को पूरा विश्वास हो गया है कि टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का सपना पूरा कर सकती है। ऐला पहला अवसर 1968 में आया जब मंसूर अली खां पटौदी की कप्तानी वाली टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्यूनेडिन में पहला टेस्ट पांच विकेट से जीता और फिर सीरीज 3-1 से अपने नाम की। भारत को अगले टेस्ट में हार का सामना जरूर करना पड़ा लेकिन वेलिंगटन और आकलैंड में उसे जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम की।

वहीं कपिल देव की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने साल 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 5 विकेट से जीत दर्ज की थी और फिर लीड्स में कमाल करते हुए दूसरा टेस्ट मैच 279 रन से जीता। सीरीज का तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा और इस तरह भारत ने सीरीज पर 2-0 से जीत हासिल की।

भारत ने साल 2005 में जिम्बाब्वे को 2-0 से हराया था तो 3 बार बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद सीरीज अपने नाम की थी। इसके बाद न्यूजीलैंड को साल 2009 में पहले टेस्ट में हराने के बाद भारत ने अगले दो टेस्ट ड्रॉ कराए और सीरीज अपने नाम किए। इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज में पहला टेस्ट जीतने के बाद सीरीज पर कब्जा किया। यही नहीं साल 2016 में भी भारत ने पहला टेस्ट जीतने के बाद सीरीज जीती थी।

भारत की सबसे यादगार जीत में से एक थी पाकिस्तान को उसी की धरती पर हराना। साल 2004 में भारत ने सीरीज का पहला टेस्ट जीता और सीरीज 2-1 से जीती। मुल्तान में पहले टेस्ट मैच में वीरेंद्र सहवाग के रिकार्ड तिहरे शतक से भारत ने पाकिस्तान को पारी और 52 रन से हराया था, जबकि दूसरे टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा लेकिन तीसरा टेस्ट मैच जीत उसने सीरीज अपने नाम कर ली।

कोहली की कप्तानी में भारत ने 2017 में श्रीलंका को तीनों टेस्ट मैचों में हराकर क्लीन स्वीप किया। भारत ने गॉल में पहला टेस्ट 304 रन से जीता तथा इसके बाद कोलंबो और पल्लीकल में पारी के अंतर से जीत दर्ज की।

अब ये रिकॉर्ड भारत का मनोबल ना केवल बढ़ा सकता है बल्कि जीत का ये जज्बा जारी रखने में मदद कर सकता है। वैसे भी भारतीय टीम ने मेलबर्न और सिडनी में भी जीत दर्ज की है जहां उसे 26 दिसंबर से तीसरा और तीन जनवरी से चौथा टेस्ट मैच खेलना है। भारतीय टीम ने मेलबर्न में 1977-78 और फिर 1981 में जीत दर्ज की थी जबकि सिडनी में उसने एकमात्र जीत 1978 में हासिल की थी।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com