Thursday , April 18 2024

Video: बारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच एडिलेड में खेला जाएगा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘करो या मरो’ के दूसरे एक दिवसीय मैच में भारतीय टीम मंगलवार को उतरेगी तो टीम इंडिया की नज़र सीरीज़ को 1-1 की बराबरी पर लाने पर रहेगी। पिछले मैच के प्रदर्शन को देखते हुए टीम इंडिया में एक बदलाव की संभावना बनती दिख रही है। हालांकि इसके साथ ही साथ भारतीय टीम तो पिछले मैच मेंं हुई गलतियों से भी सबक लेना होगा। मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ों को भी अपनी ज़िम्मेदारी समझनी होगी।

टीम में हो सकता है ये बदलाव

दूसरे वनडे से पहले संभावित टीम का एलान नहीं किया गया है। हरफनमौला विजय शंकर दोपहर देर से पहुंचे और चयन के लिए संभवत: उपलब्ध नहीं होंगे। हार्दिक की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाए रखना बड़ी चुनौती होगा। एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में वह चोट के कारण बाहर रहे तब उपमहाद्वीप में तीन स्पिनरों को उतारने का फायदा मिला। विदेश में पांड्या के नहीं होने का टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा ।

संदिग्ध एक्शन की शिकायत के बावजूद अंबाती रायुडू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं। अब देखना यह है कि टीम प्रबंधन क्या करता है। केदार जाधव विकल्प हो सकते हैं और दिनेश कार्तिक ही जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है। पहले वनडे में गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की गुंजाइश कम है हालांकि खलील अहमद फॉर्म में नहीं है। उन्होंने युजवेंद्र चहल के साथ नेट्स पर गेंदबाजी की ।

तीन तेज गेंदबाजों में से मोहम्मद शमी पहले मैच में सबसे प्रभावी रहे और इतने अहम मुकाबले में उन्हें बाहर नहीं रखा जायेगा। टीम प्रबंधन रविंद्र जडेजा के हरफनमौला हुनर पर भरोसा कायम रख सकता है और ऐसे में चहल की तुरंत वापसी संभव नहीं लगती।

टॉप तीन बल्लेबाज़ों पर रहेगी अहम ज़िम्मेदारी

भारत के प्रदर्शन का फोकस शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर होगा। कोहली का इस मैदान पर सभी प्रारूपों में औसत 73. 44 रहा है और वनडे में उनका औसत 46. 66 है। धवन के फॉर्म पर भी नजरें होगी जो इस सत्र में धौनी और रायुडू के अलावा घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज थे। धौनी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं जबकि रायुडू ने रणजी सत्र शुरू होने से पहले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धवन रणजी खेलने की बजाय मेलबर्न में परिवार के साथ समय बिता रहे थे।

भारत 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया

एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, जेई रिचर्डसन, मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com