Sunday , April 21 2024

क्या अरूणाचल में बचेगी कांग्रेस की सरकार, फैसला आज

ईटनगर : 

arunanchalसर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री नबाम तुकी अपनी सरकार के समर्थन में बहुमत सिद्ध करने में लग गए हैं। आज सरकार के लिए बहुमत परीक्षण होगा। दरअसल उन्हें अपनी सरकार के लिए 16 जुलाई को विधानसभा में बहुमत सिद्ध करना होगा। तुकी ने गवर्नर से मिलकर बहुमत सिद्ध करने हेतु 10 दिन का समय मांगा है मगर एक्टिंग गवर्नर ने मुख्यमंत्री तुकी की माग को ठुकरा दिया।

कांग्रेस के बागी विधायकों को साथ लाने हेतु नई रणनीति पर कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए सीएम तुकी जुट गए हैं। माना जा रहा है कि तुकी ने नईदिल्ली में भी अपनी सरकार के लिए समर्थन जुटाने के लिए कैंपेनिंग की थी। मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस बहुमत परीक्षण के लिए जुट गई है। मिली जानकारी के अनुसार यह बात सामने आई है कि विधासभा में तुकी बहुमत साबित नहीं करेंगे बल्कि अन्य विधायक बहुमत सिद्ध करेंगे।

गौपार्टी ने अब कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग बुलाई है, मुख्यमंत्री अपने उत्तराधिकारी का नाम भी इस बैठक में सामने रखेंगे। गौरतलब है कि 60 सीटों वाली विधानसभा में 58 विधायक हैं। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव के अनुसार कांग्रेस के पास 42 सीट थी, उसके बाद पीपीए के 5 एमएलए कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इसके बाद सरकार के पास कुल 47 एमएलए हो गए, जिसमें से कांग्रेस विधायक बागी हो गए और सरकार केवल 26 विधायकों के भरोसे रह गई।

इस समय पूर्व CM कलिखो पुल के पास सदन में कांग्रेस के 19 बागी विधायक भाजपा के 11 व अन्य दो निर्दलीय विधायकों का साथ है। ऐसे में सरकार के बाद केवल पीपीए के 5 विधायकों समेत 26 विधायकों का समर्थन रह गया, जबकि भाजपा के 11 और कांग्रेस के 19 व दो निर्दलीय विधायक साथ आ गए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com