Sunday , April 14 2024

डोर-टू-डोर कलेक्शन न होने से कई जोन प्रभावित

do
लखनऊ। शिवरी प्लांट में एक बार फिर से काम ठप होने से कई जोन प्रभावित हो गए हैं। टिपिंग फीस को लेकर वर्षों से चलता आ रहा मामला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। बीते दिो दिन प्लांट बेद होने से जोन.२ एवं जोन.५ में डोर.टू.डोर कलेक्शन का कार्य नहीं हुआ। जिससे क्षेत्र के लोग तो प्रभावित हुए ही साथ ही नगर निगम को भी नुकसान झेलना पड़ा। जहां क्षेत्रों से आ रही शिकायतों की संख्या बढ़ गई। हाल ही में पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण ने शिवरी प्लांट का औचक निरीक्षण किया और प्लांट बंद पाया। प्लांट बंद पाये जाने पर कंपनी के सीईओ चरनजीत सिंह ने बताया कि रिपेयरिंग का कार्य चल रहा था प्लांट नहीं बंद हुआ है हमारी चारों यूनिट चल रही हैं। । और प्लांट सुचारु रुप से चल रहा है। वहीं टीपिंग फीस के मुद्दे को उछालते हुए उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से लंबे समय से टिपिंग फीस का भुगतान नहीं किया गया हाल ही में ५० लाख भुगतान किया गया जिससे बिजली का बिल एवं कर्मचारियों को वेतन दिया गया।

कई करोड़ रुपये टिपिंग फीस है बाकी
शहर में अपनी गति से पांच साल पीछे चल रहा शिवरी प्लांट कूड़ा निस्तारण के लिए बनाया गया था जहां आठों जोनों का कूड़ा निस्तारित होना था। लेकिन माली हालत न ठीक होने के कारण प्लांट कई वर्षों तक बंद रहा। दरअसल ज्योति इनवायरोटेक कंपनी की ओर से घर.घर का कूड़ा कलेक्ट कर प्लांट में डंप किया जाना है लेकिन बड़े ट्रक एवं कर्मचारियों की कमी के कारण अब तक केवल जोन.५ एवं जोन.२ से ही कूड़ा लिया जा रहा है। विभाग ने कंपनी को लीज के रुप में जमीन प्लांट के लिए दी जिसकी टिपिंग फीस नगर निगम को व्यय करनी होती है। ज्योति इनवायरोटेक कंपनी की ओर से घरों से ली जाने वाली कूड़ा उठाने की फीस भी कंपनी की जेब में ही जाती है। वहीं विभाग की ओर से संस्था को हर संभव मदद दी जाती रही है। लेकिन उक्त संस्था की ओर से कार्य की गति में कोई सुधार नहीं आया। वहीं कई जोनों से संस्था के खिलाफ शिकायतों का पिटारा विभाग में आया लेकिन सूत्रों की मानें तो कंपनी के सीईओ चरनजीत सिंह के प्रशासन में बेहतर संबंध होने के कारण कंपनी का ठेका निरस्त नहीं किया जा रहा।
नगर पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण का कहना है कि इलाहाबाद से ऑडिट टीम आई हुई है जिसे लेकर शुक्रवार को शिवरी प्लांट का निरीक्षण किया जायेगा। कोई भी कमी पाए जाने पर रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com