Sunday , April 14 2024

बौद्ध सर्किट पर डाक्यूमेंटरी फिल्म बना रहा थाई चैनल

images (2)कुशीनगर। थाईलैंड का एक टीवी चैनल भारतीय बौद्ध सर्किट पर एक डाक्यूमेंटरी फिल्म बना रहा है। सोमवार को कुशीनगर के कई प्रमुख स्थलों पर फिल्म की शूटिंग की गई। फिल्म बनाने का मकसद थाई पर्यटकों को उनकी भासा में बौद्ध सर्किट की जानकारी देना है। शूटिंग की जद में चार प्रमुख बौद्ध तीर्थस्थलों समेत अनेक प्राचीन बौद्ध स्थलों, प्राचीन बौद्ध बिहार भी होंगे। फिल्म की शूटिंग के लिए थाईलैंड की चेनग्लाई स्थित वाट चेनथापरट के बौद्ध धर्म गुरू फा्रमहा वुथ्थिचाई के नेतृत्व में 18 सदस्यीय टी वी चैनल की टीम इन दिनों भारत के प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थलों का दौरा कर रही है।

बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर,जन्मस्थली लुंबनी, ज्ञान प्राप्ति स्थल बोधगया और उपदेश स्थल सारनाथ के अलावा टीम कपिलवस्तु, श्रावस्ती समेत हिमालयन बौद्ध सर्किट का भी भ्रमण करेगी। यानी डाक्यूमेंटरी फिल्म के माध्यम से थाई पर्यटकों बुद्ध की जीवन से जुड़ें हर एक पहलू की जानकारी दी जाएगी। फिल्म की शूटिंग का प्रारंभ बिहार के बोधगया से किया गया।
बौद्ध धर्म गुरू ने बताया कि फिल्म निर्माण कई चरणों में पूरा किया जाएगा। फिल्म के माध्यम से थाई नागरिकों को बुद्ध के जीवन उनके उपदेश व सिद्धांतों, उनसे जुड़ें स्थलों की संपूर्ण जानकारी देना है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com