अपग्रैड फाउंडेशन ने छात्रवृत्ति, प्रशिक्षण, कौशल विकास और मेंटरशिप के लिए 50 करोड़ रुपए का कोष बनाया

लखनऊ,4 अप्रैल, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को अत्यंत वहनीय और सुलभ बनाने के लिए एशिया के उच्च एडटेक कंपनी अपग्रैड ने अपग्रैड फाउंडेशन नामक परोपकारी और गैर-लाभकारी डिविजन के गठन की घोषणा की है।

इस अवसर पर अपग्रैड के चेयरमैन और सह-संस्थापक रॉनी स्क्रूवाला, “लाइफलॉन्ग लर्निंग, अपस्किलिंग और करियर एन्हांसमेंट अब केवल उन लोगों तक सीमित नहीं रहा है, जो इसका खर्च उठा सकते हैं। ऑनलाइन लर्निंग ने दुनिया भर के सभी वर्किंग प्रोफेशनल्स के दृष्टिकोण को बदल दिया है और वे अब अपने करियर में और सुधार लाना चाहते हैं। इसलिए, अपग्रैड फाउंडेशन ने सामर्थ्य, पहुंच और जागरूकता को एक मजबूत लक्ष्य बनाते हुए उन लोगों तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है जिनकी बढ़ती आकांक्षाएं हैं। फाउंडेशन इन्हें बड़े पैमाने पर अपनाने, मार्गदर्शन करने और प्रशिक्षण में मदद करेगा। अगले एक दशक के दौरान हम ऐसे शिक्षकों, प्रशिक्षकों और लाखों शिक्षार्थियों को अपग्रैड फाउंडेशन का लाभ देना चाहते हैं जो इसके खर्च का वहन करने में असक्षम है और जो इसके लाभ से वंचित हैं।

इस गैर-लाभकारी फाउंडेशन के उद्देश्य और लक्ष्य व्यापक हैं। इसमें शिक्षक प्रशिक्षण, सलाह और कोचिंग, कैरियर मार्गदर्शन, छात्रवृत्ति, इंटर्नशिप और ऑनलाइन छात्र विनिमय कार्यक्रम शामिल हैं। दुनिया में सबसे बड़ा प्रो-बोनो बड्डी, मेंटर प्लेटफॉर्म और प्रोग्राम पोर्टफोलियो बनाने के उद्देश्य से, अपग्रैड द्वारा प्रारंभिक मौद्रिक प्रतिबद्धता केवल एक शुरुआत है, जबकि फाउंडेशन निकट भविष्य में योजनाओं को अनुदान देने के लिए दाताओं और कॉरपोरेट्स को शामिल करने पर विचार कर रहा है और अपने प्रभाव और पहुंच को बढ़ा रहा है।

फाउंडेशन पहली पीढ़ी के शिक्षार्थियों, वर्किंग महिलाओं, सार्वजनिक सेवाओं या सशस्त्र बलों में काम करने वाले वर्किंग प्रोफेशनल्स पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अपग्रैड के एमडी एवं सह-संस्थापक मयंक कुमार ने कहा, “ऑनलाइन शिक्षा ने लाखों लोगों को अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण विकल्प दिया है और कई मायनों में लाइफलॉन्ग लर्निंग को लोकतांत्रिक बना दिया है। इसलिए, हम फाउंडेशन के मार्फत लाखों लोगों के करियर को संवारने जा रहे हैं। अपग्रैड के विजन में यह एक और महत्वपूर्ण कदम हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper