Saturday , March 25 2023

अब तीर्थयात्रियों को सात ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करायेगा रेलवे

unnamed (3)लखनऊ/वाराणसी। भारतीय रेलवे अब धार्मिक यात्रा पर जाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिये नई पहल करने जा रहा है। रेलवे अब सात ज्योर्तिलिंगों के साथ शिरडी के साई बाबा के भी दर्शन करायेगी। यह धार्मिक यात्रा वाराणसी कैंट स्टेशन से 7 सितम्बर को रवाना होगी।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि इस धार्मिक यात्रा का पहला ठहराव उज्जैन का महाकालेश्वर होगा। 12 दिन की इस यात्रा के लिए ट्रेन सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, आगरा कैंट व झांसी से भी पकड़ी जा सकती है। ज्योर्तिलिंगों के दर्शन के लिये 10 हजार रूपये चुकाने होंगे। उज्जैन के बाद ओंकारेश्वर, नागेश्वर, सोमनाथ, त्रयम्केश्वर, भीमाशंकर, घृणेश्वर जैसे प्रमुख ज्योर्तिलिंग के दर्शन पूजन कराये जायेंगे। विशेष रेलगाड़ी शिरडी साईं धाम और एलोरा की गुफाओं का भी दर्शन कराया जाएगा। इसके साथ ही द्वारिकाधीश मंदिर भी ले जाया जाएगा। इसके अलावा 22 से 30 सितम्बर तक जयपुर से गंगासागर और जगन्नाथपुरी के लिए विशेष ट्रेन चलाई जायेगी। इन धार्मिक स्थलों के लिए श्रद्धालुओं को 7530 रुपये खर्च करने होंगे।

इस यात्रा में वाराणसी में बाबा विश्वनाथ व गंगा आरती, गया में विष्णुपाद मंदिर व महाबोधि मंदिर, कोलकाता गंगा सागर व काली मंदिर, पुरी जगन्नाथ मंदिर, भुवनेश्वर कोणार्क मंदिर व लिंगराज मंदिर और जसडीह बैद्यनाथ मंदिर के दर्शन कराये जायेंगे। आईआरसीटीसी की इस धार्मिक यात्रा में सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। धार्मिक स्थलों के आसपास के छोटे-छोटे पर्यटन स्थलों की भी यात्रा कराई जायेगी। इसके लिए बस का भी इंतजाम रहेगा। यात्रा के दौरान नाश्ता और शाकाहारी भोजन भी मिलेगा। यात्रियों को ठहरने के लिए धर्मशालाओं का इंतजाम रहेगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com