आईएफडब्लूजे स्थापना दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात, मीडिया कमेटी बनाने पर सैद्धांतिक सहमति

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर, देश में पत्रकारों के सबसे बड़े संगठन इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्लूजे) के 72 वें स्थापना दिवस के मौके पर एक प्रतिनिधिमंडल ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर उन्हें पत्रकारों से संबंधित मांगों का ज्ञापन सौंपा। लोकसभा अध्यक्ष से मिलने गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल आईएफडब्लूजे के प्रधान महासचिव परमानंद पांडे व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी ने वर्किंग जर्नलिस्ट एक्ट में बदलाव सहित प्रेस काउंसिल आफ इंडिया को नए सिरे से पुनर्गठित कर उसे धारदार बनाने की बात ऱखी। लोकसभा अध्य़क्ष ने आईएफडब्लूजे से इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट बनाकर देने के लिए कहा। प्रतिनिधिमंडल में आईएफडब्लूजे राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ कलहंस, यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) अध्यक्ष टीबी सिंह व लखनऊ के वरिष्ठ पत्रकार सुनील दिवाकर शामिल थे।
परमानंड पांडे ने लोकसभा अध्य़क्ष को बताया कि दशकों पुराने वर्किंग जर्नलिस्ट एक्ट में बदलाव समय की आवश्यकता है। उक्त कानून में इलेक्ट्रानिक व डिजिटल मीडिया को शामिल किए जाने की जरुरत है। हेमंत तिवारी व सिद्धार्थ कलहंस ने कहा कि प्रेस काउंसिल को और भी धारदार बनाने और इसके दायरे में टीवी व डिजिटल मीडिया को भी लाने की जरुरत है। आईएफडब्लूजे प्रतिनिधिमंडल से लोकसभा अध्यक्ष ने उक्त विषयों पर सहमति जताते हुए कहा कि उन्हें इन मामलों में एक विस्तृत नोट तैयार कर दिया जाए ताकि आगे की कार्यवाही की जा सके।
हेमंत तिवारी ने लोकसभा अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश विधानसभा में स्पीकर हृदयनारायण दीक्षित के द्वारा चलाए जा रहे पत्रकारों के लिए प्रबोधन कार्यक्रम की जानकारी दी। टीबी सिंह ने लोकसभा अध्यक्ष को 24 वर्षों से निरंतर प्रकाशित हो रही पत्रिका मीडिया मंच का नवीनतम अंक भेंट किया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper