इन देशों में जाकर भारत का हर नागरिक हो जाता है करोड़पति, घूमने के लिहाज से हैं बेहद सस्‍ते

विदेश की सैर कौन नहीं करना चाहता? घूमने-फिरने के शौकीन लोग हों या फिर कोई आम भारतीय, लेकिन इस समय यानी कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बीच, जब एक देश से दूसरे देश जाने की इजाजत ही नहीं है, ऐसे में तब लोग क्‍या करें। भले ही आपको इस समय घूमने की आजादी नहीं है, लेकिन हर समय एक जैसा नहीं रहने वाला, उम्‍मीद की जा सकती है कि जल्‍द ही एक समय ऐसा आने वाला है जब लोग फिर से उसी तरह से आजादी के साथ घूम सकेंगे। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी खत्‍म होने के बाद आप कहां की सैर कर सकते हैं। बता दें कि हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे चुनिंदा देशों के बारे में जानकारी जुटा कर लाए हैं जो घूमने के हिसाब से आपके लिए सबसे सस्‍ते देशों की श्रेणी में आएंगे। यहां की खूबसूरती भी आपका मन मोह लेगी, इसके साथ ही यहां भारतीय रुपए की ऐसी कीमत होगी जो आपको इन देशों में करोड़पति वाली फीलिंग कराएगी।

सबसे सस्‍ते देश

श्रीलंका : यह हमारा पड़ोसी देश है और करेंसी के मामले में यहां भारत का एक रुपया 2 श्रीलंकन रुपयों के बराबर है। यानी दोगुना। यहां जाकर आपका सारा पैसा डबल हो जाएगा।

हंगरी : यहां एक भारतीय रुपए की कीमत 4 हंगरिअन फॉरिन्ट है। यहां जाकर आपका पैसा चार गुना ज्यादा हो जाएगा।

Also Read : अगर दो-तीन दिन में न सही हो जाता है बुखार-खांसी, तो हेल्पलाइन की जरूर लें मदद

ज़िम्बाब्वे : यहां आपको एक भारतीय रुपए के बदले 6 जिम्बावियन डॉलर मिलेंगे। यानी हर एक रुपया यहां जाकर छ गुना हो जाएगा।

कोस्टा रि‍का : कोस्टा रिका में एक भारतीय रुपए की कीमत है 8 कॉलोंस। आपको यहां सर्द हवाओं के साथ एक वोल्केनिक पहाड़ों से भरे बेहद ही सुंदर नजारा देखने को मिलेगा।

Also Read : इन 29 तरीकों में अगर आधे भी लिए अपना तो कोरोना वायरस रहेगा कोसों दूर

मंगोलिया : इस देश में आपके रुपए की कीमत बढ़ कर 30 गुना हो जाएगी। यानी यहां जाकर आपका एक भारतीय रुपया 30 टुगरिक हो जाएगा।

कम्बोडिया : कम्बोडिया में एक भारतीय रुपये की कीमत 63 कम्बोडियल रेयल होती है। यहां आप अमीरों की तरह खर्च भी कर पाएंगे और यहां के पुराने किलों का लुत्‍फ भी उठा सकेंगे।

Also Read : किडनी ख़राब होने के संकेत, पता चलते ही तुरंत करें इलाज

पैरागुए : इस देश में एक भारतीय रुपए की कीमत 88 पैरागुएन गुएरानी हो जाती है। यह जगह बेहद ही खूबसूरत वॉटरफॉल्स से भरी हुई है।

इंडोनेशिया : इंडोनेशिया में एक भारतीय रुपए की कीमत 206 इंडोनेशियन रुपाह होती है यानी यहां आपके 1 लाख रुपए की कीमत होगी 2 करोड़ 60 हजार रुपए।

Also Read : इस तरह आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होगा अंगूर का सेवन

बेलारूस : बेलारूस भी सबसे सस्‍ते देश की श्रेणी में एक है। इस सुंदर देश का करेंसी रेट भी भारत से बेहद कम है और यहां आपका 1 रुपये 216 रुबल के बराबर होता है।

वियतनाम : वियतनाम में एक भारतीय रुपये की कीमत 350 वियतनामेस डॉन्ग होती है। यानी यहां जाकर आपका 1 लाख रुपया 3 करोड़ 50 लाख बन जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper