निजी क्षेत्र को बडे पैमाने पर निवेश बढाने की जरुरत: जेटली

ajहरियाणा। वित्त मंत्री अरण जेटली ने आज कहा कि सार्वजनिक और विदेशी निवेश प्रवाह लगातार बना हुआ है लेकिन अर्थव्यवस्था में चौतरफा तेजी के लिये निजी क्षेत्र से बडे पैमाने पर निवेश की आवश्यकता है।

जेटली ने कहा कि घरेलू निवेश लगातार चुनौती बना हुआ है। उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र से कहा कि आर्थिक वृद्धि को बढाने के लिये वह उद्योग जगत को समर्थन दे।

वित्त मंत्री आज यहां रिण वसूली पर आयोजित एक संगोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘भारत में निजी क्षेत्र को बडे पैमाने पर विस्तार करने की जरुरत है। निजी क्षेत्र को निवेश करने की जरुरत है और उसके बाद ही अर्थव्यवस्था चौतरफा तेजी से आगे बढने लगेगी।

” जेटली ने इस अवसर पर देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीतियों के उदारीकरण का भी जिक्र किया जिसकी वजह से भारत आज विदेशी निवेश के लिहाज से सबसे आकर्षक स्थान के तौर पर उभरा है।

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘विदेशी निवेशकों को यहां उनके निवेश पर किसी भी दूसरे देश के मुकाबले काफी अच्छा प्रतिफल मिल रहा है।” ‘‘सार्वजनिक निवेश और विदेशी पूंजी प्रवाह जिनके बलबूते अर्थव्यवस्था आगे बढ रही है वह बने हुये हैं ।लेकिन घरेलू निवेश अभी भी चुनौती बना हुआ है।

वित्त मंत्री ने आगे कहा, त्यौहारी मौसम की खरीदारी से इस दिशा में उम्मीद की किरण जगी है, ग्रामीण और शहरी मांग में तेजी के संकेत हैं। लेकिन घरेलू निवेश बडे पैमाने पर बढाना होगा और इसके लिये बैंकों को उद्योगों को समर्थन देना होगा ताकि आर्थिक वृद्धि को और बढावा मिल सके।

Back to top button
E-Paper