पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी को जल्द राहत मिलने के आसार हैं. सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली समेत पांच राज्यों में पेट्रोल-डीजल के कम हो सकते हैं.

 आम आदमी को जल्द राहत मिलने के आसार हैं. सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली समेत पांच राज्यों में पेट्रोल-डीजल के कम हो सकते हैं. दरअसल, पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर चंडीगढ़ में उत्तर भारत के पांच राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक चल रही है. बैठक में इसी बात पर मंथन हो रहा है \ नियंत्रित करने के लिए कितना वैट घटाया जाए. हालांकि, दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार वैट घटाने का मन पहले ही बना चुकी है. आज इसकी घोषणा भी हो सकती है. 

चंडीगढ़ में पर हो रही बैठक में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिशोदिया के अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के वित्त विभाग एवं कराधान विभाग के अधिकारी भी मौजूद हैं.

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली समेत पांच राज्यों में घटाया जा सकता है. 3 से 4 फीसदी वैट घटाने पर विचार हो रहा है. वैट घटने से पेट्रोल के दाम डेढ़ से दो रुपए प्रति लीटर तक कम होंगे. वहीं, डीजल पर भी 2 रुपए घटने के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक, पांचों राज्यों के बीच तकरीबन सहमति बन चुकी है. बैठक के बाद वैट कटौती का ऐलान हो सकता है. पांच राज्यों की बैठक रखने के पीछे बड़ा कारण है. दरअसल, तीन साल पहले हुए एक करार के मुताबिक, समेत उत्तर भारत के कई राज्यों के बीच दरों को एक सामान रखने की सहमति बनी थी. तब से पांचों राज्यों में एक ही दर रखी गई है. पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी करने से पहले सभी राज्यों की सहमति जरूरी है. यही वजह है कि आज चंडीगढ़ में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और यूपी के वित्त मंत्रियों की बैठक रखी गई है.

Related Articles

Back to top button
E-Paper