मुख्यमंत्री ने ग्लोब हेल्थकेयर हॉस्पिटल का उद्घाटन किया

प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की आवश्यकता के अनुरूप आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रहीं: मुख्यमंत्री

स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में प्रदेश आज एक नई दिशा की ओर आगे बढ़ रहा

प्रदेश में आयुष्मान भारत एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रहीं

निजी क्षेत्र द्वारा शासन की सुविधाओं से जुड़कर लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने हेतु इस प्रकार के
अत्याधुनिक चिकित्सा केन्द्र स्थापित करना प्रशंसनीय

निजी क्षेत्र को स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन के साथ-साथ व्यवसायीकरण को कम करते हुए चैरिटी की ओर आगे बढ़ना होगा

उ0प्र0 ‘एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज’ की दिशा में आगे बढ़ रहा

देश ने प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में कोरोना जैसी महामारी का सफलतापूर्वक सामना किया

कोरोना महामारी के दौरान देश में स्वास्थ्य सुविधाओं में अभूतपूर्व वृद्धि हुई और लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी

प्रदेश ने देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में कई सफल मॉडल दिए, पूर्वी उ0प्र0 में असाध्य हो चुकी इंसेफेलाइटिस का उन्मूलन अंतिम चरण में

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में नित नये प्रयोग एवं आविष्कार हो रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की आवश्यकता के अनुरूप आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में प्रदेश आज एक नई दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुरूप कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है। 

 मुख्यमंत्री जी आज यहां ग्लोब हेल्थकेयर हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के पश्चात इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र को स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन के साथ-साथ व्यवसायीकरण को कम करते हुए चैरिटी की ओर आगे बढ़ना होगा। प्रत्येक हॉस्पिटल को आयुष्मान भारत योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ने की दिशा में आगे बढ़ना होगा, ताकि अधिक से अधिक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके। प्रदेश में आयुष्मान भारत एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। इसके तहत सरकार द्वारा पात्र लोगों को 05 लाख रुपये वार्षिक तक के इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि निजी क्षेत्र द्वारा शासन की सुविधाओं से जुड़कर लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने हेतु इस प्रकार के अत्याधुनिक चिकित्सा केन्द्र स्थापित करना प्रशंसनीय कार्य है। इससे लोगों को स्थानीय स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलती है। लखनऊ स्थित एस0जी0पी0जी0आई0 प्रदेश सहित आसपास के राज्यों के लोगों को कैंसर के उपचार की उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। लोगों की मांग के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्रद्धेय स्व0 कल्याण सिंह जी के नाम पर ‘कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल’ संचालित किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्लोब हेल्थ केयर अस्पताल में कैंसर जैसी असाध्य बीमारी की जांच एवं इलाज के लिए प्रदेशवासियों को लखनऊ में एक ही छत के नीचे विश्वस्तरीय जांच सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी। 200 बेड के इस कैंसर अस्पताल में कीमोथेरेपी वॉर्ड, 04 मॉड्युलर ऑपरेशन थिएटर, अत्याधुनिक लीनियर एक्सेलेरेटर ट्रू बीम मशीन, बै्रकी थेरेपी तथा कैंसर की निर्णायक जांच के लिए पेट सी0टी0, गामा कैमरा, अत्याधुनिक सी0टी0 स्कैन, एम0आर0आई0 तथा मेमोग्राम जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। ओ0पी0डी0 एवं आई0पी0डी0 में बेहतर समन्वय स्थापित करना होगा, ताकि अधिक से अधिक लोग इस संस्थान की चिकित्सा सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश और दुनिया सदी की सबसे बड़ी महामारी से जूझ रही है। दुनिया की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त देशों की स्थिति कोरोना कालखण्ड में दयनीय रही। विकसित देशों की तुलना में कम स्वास्थ्य सुविधाओं के बावजूद देश ने प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में कोरोना जैसी महामारी का सफलतापूर्वक सामना किया। कोरोना के दौरान देश में स्वास्थ्य सुविधाओं में अभूतपूर्व वृद्धि हुई और लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढ़ी। विकसित देशों की तुलना में हमारे देश की मृत्यु दर न्यूनतम रही। आज भी चीन जैसे देश कोरोना की चौथी लहर से जूझ रहे हैं। 
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ‘एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज’ की दिशा में आगे बढ़ रहा है। विगत 70 वर्षों में प्रदेश में मात्र 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज संचालित थे। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार को विगत 05 वर्षों में प्रदेश के 59 जनपदों में मेडिकल कॉलेज देने में सफलता प्राप्त हुई है। साथ ही, प्रदेश में 02 एम्स भी संचालित हुए हैं। प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार की मदद से प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में सफलता प्राप्त की है। प्रदेश ने देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में कई सफल मॉडल दिए हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में असाध्य हो चुकी इंसेफेलाइटिस का उन्मूलन अंतिम चरण में है। लोगों में आत्मविश्वास का भाव पैदा हुआ है। देश और दुनिया में उत्तर प्रदेश का एक नया स्थान निर्मित हुआ है। 
     
इस अवसर पर कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायामूर्ति श्री ऋतुराज अवस्थी, प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण, आबकारी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नितिन अग्रवाल, विधायक डॉ0 नीरज बोरा, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा चिकित्सकगण उपस्थित थे। 

Related Articles

Back to top button
E-Paper