रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने लांच की –हेल्थ सुपर टॉप-अप पॉलिसी

कम कीमत पर अधिकतम बीमा कवरेज की सुविधा

लखनऊ ,26 जुलाई, 2021: रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (RGICL) ने आज रिलायंस हेल्थ सुपर टॉप-अप इंश्योरेंस पॉलिसी को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य पर्याप्त हेल्थ कवरेज नहीं मिल पाने की समस्या को दूर करना है, क्योंकि उस स्थिति में इलाज पर होने वाला खर्च मानक कवरेज से अधिक हो जाता है और ग्राहक द्वारा अपनी जेब से किया जाने वाला व्यय भी काफी बढ़ जाता है। इस पॉलिसी को खुदरा ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जिसे 18 से 65 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है।
ग्राहक इस पॉलिसी में किसी भी सीमा के बिना, ऑर्गन डोनर के खर्च से लेकर रोबोटिक सर्जरी जैसे अत्याधुनिक एवं ‘तकनीकी रूप से उन्नत’ तरीकों से इलाज की सुविधा बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस पॉलिसी के अंतर्गत दुनिया भर में कवरेज के साथ-साथ ₹5 लाख तक का एयर एम्बुलेंस कवरेज, प्रसूति के लिए ₹2 लाख तक का कवरेज, तथा कई बेहद उपयोगी सेवाएं शामिल हैं, और किसी अन्य पॉलिसी में ऐसे फायदों का मिलना दुर्लभ है।

रिलायंस हेल्थ सुपर टॉप-अप ₹5 लाख से लेकर ₹1.3 करोड़ तक की बीमा राशि के विभिन्न विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जो ग्राहकों को कम कवरेज वाली अपनी मौजूदा हेल्थ पॉलिसी के कवरेज को बढ़ाने के लिए एक मजबूत आर्थिक सहारे की तरह काम करता है, क्योंकि कम कवरेज वाली पॉलिसी अस्पताल में मामूली इलाज के लिए भर्ती होने पर भी खर्चों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त होती हैं। जिन ग्राहकों के पास हेल्थ पॉलिसी नहीं है, वे भी इस सुपर टॉप-अप प्लान को चुन सकते हैं तथा पॉलिसी की कटौती-राशि, यानी डिडक्टिबल का अपनी जेब से भुगतान कर सकते हैं। इस पॉलिसी में ₹2 लाख से लेकर ₹30 लाख तक की कटौती-राशि के विकल्प उपलब्ध हैं, तथा ग्राहक अपनी जरूरतों के अनुरूप बड़ी आसानी से इसका चयन कर सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर है कि, सुपर टॉप-अप पॉलिसी के कवरेज की शुरुआत से पहले ग्राहक द्वारा कटौती-राशि का भुगतान मौजूदा बेस पॉलिसी से किया जाता है या फिर अपनी जेब से भुगतान किया जाता है।

श्री राकेश जैन, ईडी एवं सीईओ, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, ने कहा, “पिछला एक साल हम सभी के लिए चुनौतियों से भरा साबित हुआ है, क्योंकि लोगों को अपनी सेहत के मामले में अनिश्चितकालीन संकट का सामना करना पड़ा है। स्वास्थ्य सेवाओं की मांग में लगातार बढ़ोतरी की वजह से इलाज पर होने वाला खर्च भी काफी बढ़ गया है। एक जिम्मेदार इंश्योरेंस ब्रांड के तौर पर हमने महसूस किया कि, हम रिलायंस हेल्थ सुपर टॉप-अप पॉलिसी जैसे अनोखे बीमा उत्पाद की पेशकश करके अपने ग्राहकों की परेशानियों को कम करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं, जो ग्राहकों को बेहद किफ़ायती तरीके से अतिरिक्त फाइनेंसियल कवरेज देता है, जो उनके लिए अत्यंत आवश्यक है तथा उनके और उनके परिवार के लिए बीमा सुरक्षा के दायरे को बढ़ा सकता है।”

ग्राहक व्यक्तिगत तौर पर या फैमिली फ्लोटर के आधार पर 1, 2 या 3 साल की अवधि के लिए रिलायंस हेल्थ सुपर टॉप-अप पॉलिसी ले सकते हैं। इस उद्योग जगत में पहली बार इस पॉलिसी के तहत ‘लॉन्ग टर्म एग्रीगेट डिडक्टिबल’ की पेशकश की गई है, जिसके तहत 2 या 3 साल की लंबी अवधि के लिए डिडक्टिबल, यानी कटौती राशि का भुगतान केवल एक बार करना पड़ता है, जबकि सामान्य पॉलिसी के लिए इसका हर साल भुगतान करना आवश्यक होता है। इस पॉलिसी के अंतर्गत 4 साल तक कोई दावा नहीं किए जाने की स्थिति में, डिडक्टिबल बाय-बैक सुविधा के साथ डिडक्टिबल को हटाने और सुपर टॉप-अप पॉलिसी को एक मानक हेल्थ पॉलिसी में बदलने का विकल्प भी उपलब्ध है। यह पॉलिसी पहली बार बीमा खरीदने वाले ग्राहकों को विशेष छूट का प्रस्ताव भी देती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper