लखीमपुर के पत्रकारों के बीच यूपीडब्लूजेयू ने जारी की सीपीजे की पत्रकार सुरक्षा गाइड

लखीमपुर, 11 फरवरी

उत्तर प्रदेश सहित राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों की कवरेज कर रहे पत्रकारों की सुरक्षा की दृष्टि से बुधवार को अंतरर्राष्ट्रीय संस्था कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (सीपीजे) की ओर से तैयार की गयी एक पत्रकार सुरक्षा गाइड को शुक्रवार को लखीमपुर के पत्रकार साथियों के बीच यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) ने जारी किया।

लखीमपुर जिले के पत्रकारों से चर्चा के लिए पहुंचे यूपीडब्लूजेयू अध्यक्ष टीबी सिंह ने वहां के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप पाहवा के साथ मिल कर सभी को पत्रकार सुरक्षा गाइड सौंपी। इस मौके पर यूपीडब्लूजेयू के प्रचार सचिव वीरेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे।

टीबी सिंह ने बताया कि इस सुरक्षा गाइड में वह पत्रकार जो राज्य के चुनाव में पत्रकारिता कर रहे हैं उन्हें शारीरिक हमलों, डराने की कोशिश, उत्पीड़न, इंटरनेट पर डराना, कोविड संक्रमण, गिरफ्तारी, नजरबंदी, रिपोर्टिंग पर सरकारी प्रतिबंध आदि रुकावटों व खतरों के संबंध में जानकारी देते हुए बचाव के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि इस पत्रकार सुरक्षा गाइड को यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) व सीपीजे ने मिलकर जारी किया है और इसे जिलों, कस्बों व गांवों में चुनाव कवरेज कर पत्रकार साथियों के बीच प्रसारित किया जाएगा। इसी क्रम में शुक्रवार को यूपीडब्लूजेयू की टीम लखीमपुर पहुंची जहां पत्रकार सुरक्षा गाइड पर स्थानीय पत्रकारों के साथ चर्चा की।

लखीमपुर में सुरक्षा गाइड को जारी करने के मौके पर वहां के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप पाहवा, बीके सिंह, रमेंश चंद्र मिश्रा, शारिक खान, चंद्रशेखर, मो साजिद, शाबान खान, अनुज शुक्ला, रितेश भसीन और सुरेंद्र मिश्रा मौजूद थे। इस मौके पर कुलदीप पाहवा ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनावों में पत्रकारों के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं। स्वास्थ्य के साथ पत्रकारों को शारीरिक, मानसिक व डिजिटल खतरों से बचाने की जरुरत है। वीरेंद्र सिंह ने कहा कि पत्रकारों को बहुत सावधानी से काम करना होगा। न केवल खुद को महामारी से बचाना होगा बल्कि अपने जीवन को लेकर भी सावधानी बरतनी होगी।

यूपीडब्लूजेयू अध्यक्ष टीबी सिंह ने कहा कि संगठन की ओर से पत्रकार सुरक्षा गाइड को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper