वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण लखनऊ में शुरुआत करेंगी सिडबी के उभरते सितारे फंड की

लखनऊ

छोटी कंपनियों व स्टार्ट अप को वित्तीय सहारा देने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के खास फंड की शुरुआत केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को राजधानी लखनऊ में करेंगी। सिडबी के इस उबरते सितारे फंड के जरिए छोटी पर संभावनाशील कंपनियों को वित्तीय, तकनीकी एवं अन्य सलाहकार सेवाएं दी जाएंगी।

इस फंड की शुरुआत के दौरान लखनऊ मे सिडबी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री सिवसुब्रमणियन रमण भी मौजूद रहेंगे। अपने लखनऊ दौरे के दौरान वित्त मंत्री महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चलाए जा रहे प्रदेश सरकार के कार्यक्रम मिशन शक्ति फेज-3 की भी शुरुआत करेंगी। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण मिशन शक्ति फेज-3 का शुभारंभ लखनऊ में उतर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ करेंगी। उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त से मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत होने का रही है। प्रदेश के सभी जिलों में मिशन शक्ति से जुड़े भव्य आयोजन किये जायेंगे। स्वाधीनता के ‘अमृत महोत्सव’ वर्ष को देखते हुए इस खास मौके पर कोरोनाकाल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयंसेवी संगठनों, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण आदि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली  महिलाओं को सम्मानित किया जायेगा. 

सिडबी के उबरते सितारे फंड को खास तौर पर निर्यात उन्मुख छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों के लिए बनाया गया है। सिडबी और एक्जिम बैंक द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित इस फंड में दोनो वित्तीय संस्थाओं ने 40-40 करोड़ रुपये का अंशदान दिया है। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक उभरते सितारे कार्यक्रम (यूएसपी) में ऐसी भारतीय कंपनियों को चिह्नित किया जाता है, जिनमें आने वाले कल की चैंपियन बनने और वैश्विक मांगों के अनुरूप उत्पादन करने की संभावनाएं हैं। इस कार्यक्रम के तहत  उन भारतीय कंपनियों को चिह्नित किया जाता है, जो तकनीकी, उत्पाद या प्रोसेस की दृष्टि से बेहतर स्थिति में हैं। चिह्नित उद्यमों की दिक्कतों का पता लगाकर उन्हें उनकी वृद्धि और निर्यात रणनीतियां बनाने में सहयोग दिया जाता है। फंड के जरिए सहायता इक्विटी, ऋण और तकनीकी सहयोग के रूप में वित्तीय और सलाहकारी सेवाएं, दोनों प्रकार से दी जाती है।

उभरते सितारे फंड के तहत 100 से अधिक संभावित प्रस्तावों की पाइपलाइन तैयार की गई है। ये कंपनियां जो फार्मा, ऑटो पुर्जे, इंजीनियरिंग सॉल्यूशन, कृषि, सॉफ्टवेयर आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित हैं। यह कार्यक्रम रोजगार सृजन के अलावा भारत से निर्यातों को बढ़ाने और उनका विविधीकरण करने के साथ-साथ ब्रांड इंडिया को बढ़ाने में भी मददगार होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper