Tuesday , April 23 2024

अपने रिलेशनशिप को अच्छे बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स

fdनयी दिल्‍ली। एक रिलेशनशिप को मैंटेन करना हर किसी के लिए मुश्किल का काम होता है। कुछ चीज़ें ऐसी भी होती है जो आपके पार्ट्नर आपसे एक्सपेक्ट करते हैं, पर शायद आपका साथी इतना शर्मिला है कि आपसे अपने मन की बातें शेयर करने में उनका झिझक हो रही हो। अगर आप इन दिनों इस समस्‍या का सामना कर रहे हैं तो इन यह बैसिक स्‍टैप्‍स फॉलो करें और अपने साथी के न कहने वाली इस आर्ट में मास्‍टर हो जाएं।

एक-दुसरे के बेस्ट फ्रेंड्स बने 
अगर आप अपने पार्ट्नर के साथ सिर्फ़ रेामांटिक है तो ये काफी नही है। आपको अपने पार्ट्नर का बेस्ट फ्रेंड भी बनना जरुरी है नहीं तो आपकी रिलेशनशिप बेहद बोर हो जाएगी। एक-दूसरे के साथ गेम्स खेलें, मूवी देखें और वो सारी चीज़े करें, जो 2 दोस्‍त करते हैं।

बिना किसी सर्त के रिश्ते रखें
एक परफेक्‍ट पार्टनर बनें। हमेशा अपने साथी को यह महसूस कराएं कि एक वही उसके लिए बने हैं। ये ध्‍यान रखें कि आप अपने रिश्‍ते को शर्तों में न बांध रहे हों। आपको हमेशा अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना ज़रूरी नहीं है लेकिन पर जब भी करें तब सच्‍चे दिल से करें।

पार्ट्नर को स्पेस दें
हर किसी को एक ऐसा साथी चाहिए, जो उसे जरूरत के हिसाब से स्पेस दे। आप स्पेस सैटेलाइट न बने जैसे 24×7 उससे कॉल करना, उससे पूछना कि वो कहां है, किसके साथ है, और यह सही नहीं है। जितना आप उससे कंट्रोल नहीं करेंगे उतना वो आपको कंट्रोल करेगा। आपको रिलेशनशिप में एक-दूसरे को स्‍पेस जरूर देना चाहिए।

बार-बार शिकायतें न करें
अगर आप अपने साथी से बात-बात पर शिकायतें करते हैं तो यह बहुत गलत है। छोटी छोटी बातों पर लड़ाई करना भी सही नहीं है इससे आपके बीच नाकारात्‍मक सोच पनपने लगेगी। एक पार्ट्नर बनिए, मास्टर नहीं।

बाहर कि टेंशन घर में न लाये
आप वर्किंग हैं और इन दिनों अचानक से ही ऑफिस में बहुत काम आ गया है, जिससे आप चिड़चिड़े हो गए हैं, छोटी-छोटी बात पर आपको गुस्‍सा आ रहा है, तो जनाब ये गुस्‍सा अपने साथी पर निकालना सही नहीं है। आप कोशिश कीजिये कि आप अपने ऑफिस की दिक्‍कतें ऑफिस में ही छोड़ दें और खुश होकर घर जाएं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com