Friday , April 19 2024

अब कैमरे वाला टूथब्रश रखेगा, आपके दांतों खा ख्याल

watchingपेन, बैग, शर्ट, हेयरबैंड, कंघी जैसी चीजों में तो आपने माइक्रो कैमरा लगा हुआ देखा या सुना होगा, लेकिन अब नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके टूथब्रश में कैमरा का इस्तेमाल होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि ब्रश करते वक्त आप अपने दांतों के अंदरूनी भागों में नहीं देख पाते जहां पर ब्रश करना जरूरी है। ऐसे में कैमरा लगे हुए ब्रश करते वक्त अपने मुंह के प्रत्येक हिस्सों को देख सकेंगे।

किसने बनाया कैमरा ब्रश?

सीटल की कंपनी ने अब एक ऐसा टूथब्रश लांच किया है, जिसमें एक माइक्रो वीडियो कैमरा है, जो ब्रश करने के दौरान मुंह के अंदर देखने की सुविधा देता है। वीडियो कैमरे से लैस प्रोफिक्स नामक यह टूथ ब्रश विल्मेट अमेरिका के दंत चिकित्सक क्रैग कोहलर ने बनाया है। यह ब्रश 299 अमेरिकी डॉलर में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह 2017 तक बाजार में 399 डॉलर में बेचा जा सकेगा।

ब्रश करते वक्त देख सकते हैं लाइव-

यह टूथब्रश स्मार्टफोन को वीडियो भेजने के लिए वाई-फाई और ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करता है, ताकि यूजर मुंह की अंदर की साफ-सफाई का पता लगा सके। कैमरा ब्रश के खोजकर्ता क्रैग के मुताबिक, ब्रश करते वक्त आप इसको लाइव देख सकते हैं, आप अलग-अलग दाग-धब्बों की फोटो खींच सकते हैं और उनकी एक अल्बम बना सकते हैं।

नहीं हो सकेगी दांतों की बीमारी-

कई बार आपके दांतों के अंदरू नी हिस्सों में कीड़े या कैविटीज होती हैं, जिनका न देख पाने की वजह से तब पता चल पाता है जब समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आप ब्रश करने के दौरान ध्यान से ब्रश करेंगे तो आगे चलकर ऐसी समस्या नहीं होंगी। दंत चिकित्सक क्रैग ने बताया कि इस ब्रश में लगे कैमरे से आप देख सकेंगे कि मसूढ़ों के ऊतक रंग बदल रहे हैं या नहीं या फिर आपके दांतों में कोई समस्या तो नहीं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com