Thursday , April 25 2024

अब हर तीन माह में लगेगा ‘रोजगार मेला’ : एकेटीयू

1308160322331लखनऊ । डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध इंजीनियरिंग व प्रबंधन कॉलेजों के छात्रों को अब रोजगार के लिए कॉलेज या खुद पर निर्भर नहीं रहना होगा। विवि ने छात्रों को रोजगार देने के लिए मेला का अयोजन किया जायेगा। इसकी ऑनलाइन शुरुआत की जायेगी। इसके लिए एकेटीयू प्रशासन ने अपने आधिकारिक वेबसाइट और पोर्टल पर जल्द ही एक लिंक जारी करेगा। जिसे जुड़कर छात्रों को विवि की ओर से आयोजित होने वाले केन्द्रीय प्लेसमेंट के बारे में जानकारी मिल सकेगा। इस लिंक के माध्यम से छात्रों को रोजगार में भाग लेने वाली कंपनियों के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। छात्रों को नौकरी दिलाने के लिए हर तीन माह पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।

विवि की पुराना मुकाम दिलाने की कोशिश-

साल 2000 में अपने स्थापना के कुछ समय तक एकेटीयू अपने यहां और बेहतर रोजगार के लिए जाना जाता था। लेकिन कुछ समय बाद विवि का स्तर काफी गिरता चला गया। जिसका असर विवि के प्रवेश पर भी पड़ने लगा। विशेषज्ञों ने इसका कारण विवि के खराब प्लेसमेंट रिकार्ड को बताया गया।

नवंबर में लगेगा पहला रोजगार मेला-

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि पहली बार इसकी शुरुआत की जा रही है। इसके माध्यम से छात्रों को रोजगार की तारीख, स्थान और उसमें शामिल होने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी मिलेगी। कंपनियां विभिन्न पदों पर कितने छात्रों का चयन करेंगी इसका भी ब्योरा होगा। यह सुविधा उपलब्ध होने पर छात्र सक्षात्कार के लिए अपने आपको तैयार कर सकेंगे। वहीं जॉब फेयर में शामिल होने के लिए कॉलेज के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे। आगामी अक्टूबर से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। पहला जॉब फेयर नंवबर में लगाया जाएगा।

पूर्व छात्रों को शामिल करने पर विचार-

विवि की ओर से रोजगार मेला में कॉलेजों के पूर्व छात्रों को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। बीते दिनों पूर्व छात्र ने एकेटीयू से उन्हें रोजगार मेले में शामिल किए जाने की मांग की थी। इसके अलावा विवि ने कॉलेजों को अगले वीक से विभिन्न कोर्सेस के अंतिम साल के छात्र के सक्षात्कार की तैयारी कराने का निर्देश दिया है।

नोएडा-लखनऊ में आयोजन-

विवि की ओर से पहले चरण में नोएडा और लखनऊ में जॉब फेयर लगाए जाएंगे। इसमें सभी छात्रों को शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके बाद दूसरे चरण में अगले साल से सभी जिलों में अलग-अलग जॉब फेयर का आयोजन करेंगे।

निजी कंपनियों से करार-

एकेटीयू की ओर रोजगार मेलों के माध्यम से अधिक से अधिक छात्रों को रोजगार दिलाने के लिए अधिक से अधिक निजी कंपनियों के साथ करार किया जा रहा है। विवि सभी क्षेत्रों की कंपनियों से करार कर रहा है। जिससे स्टूडेंट्स को आसानी से रोजगार मिल सके। इस करार से एकेटीयू को रोजगार मेले के आयोजन में भी काफी आसानी होगी।

वर्जन……………

हमने छात्रों के रोजगार के लिए प्राइवेट कम्पनियों से एमओयू कर रहे है। इसी के साथ रोजगार मेला आयोजन की भी तैयारी की जा रही है। इससे स्टूडेंट्स को कोर्स के बाद नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
डॉ. विनय कुमार पाठक, कुलपति एकेटीयू

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com