Friday , April 19 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले दिन तोड़े 34 चुनावी वादे

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान जनता से कई वादे किए थे। ट्रंप ने प्रचार के दौरान जनता से कुल 663 वादे किए थे।

इनमें से 36 वादे ऐसे तो जो सत्ता संभालने के पहले ही दिन ही पूरे करने थे लेकिन इसमें से सिर्फ 2 वादे ही पूरे किए। ट्रंप ने राष्ट्रपति ऑफिस के पहले दिन कुल 34 चुनावी वादे तोड़े हैं।

ट्रंप ने राष्ट्रपति का कार्यभार संभालते ही पहले दिन 20 जनवरी को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कई फैसलों को पलटा। ट्रंप ने ओबामा के स्वास्थ्य केयर कार्यक्रम ‘ओबामाकेयर’ को वापस ले लिया है।इसके अलावा साल 2015 में किए गए ट्रांस-पेसिफिक समझौते को भी वापस ले लिया है। ट्रंप की राय पर यह समझौता अमेरिकी उत्पादकों के लिए फायदेमंद नहीं था।ट्रंप ने ऐसे समूहों की फंडिंग पर भी रोक लगा दी है जो गर्भपाल को बढ़ावा देते हैं।

ट्रंप ने जो वादे नहीं किए पूरे

2016 में चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने कहा था कि वह सता संभालते ही पहले दिन अप्रवासी कानून में बदलाव करेंगे। अभी के कानून के मुताबिक, बिना कागजात के अमेरिका में रहे रहे नाबालिग अप्रवासी को निकालने के लिए दो साल का वक्त दिया जाएगा। लेकिन ट्रंप ने पहले दिन ऐसा कोई फैसला नहीं लिया।

ट्रंप ने कहा था कि वह 20 लाख आपराधिक रिकॉर्ड वाले अप्रवासियों को अमेरिका से बाहर निकाल देंगे लेकिन उन्होंने सत्ता पर काबिज होने के पहले दिन ऐसा कोई फैसला नहीं लिया।ट्रंप ने वादा किया था कि सत्ता संभालने के पहले दिन ही वह चीन के खिलाफ कदम उठाने की बात कही थी लेकिन उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया।ट्रंप ने प्रचार के दौरान कहा था कि राष्ट्रपति ऑफिस में अपने पहले दिन मैं अंतरराष्ट्रीय ठग गिरोहों और ड्रग्स उत्पादकों के खिलाफ कार्रवाई करूंगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com