Wednesday , April 24 2024

आईएस को जड़ से खत्म करने के लिए जंग शुरू

 

isबगदाद । दुनिया में कभी अपने शैक्षिक संस्थानों के लिए प्रसिद्ध 3000 साल पुराने इराकी शहर मोसुल अब ‘सबसे बड़ी जंग’ का मैदान बन गया है। आईएस का पूरी तरह से खात्मा कर वापस मोसुल पर कब्जा जमाने के लिए इराकी सेना ने शहर पर हमला बोल दिया है।

रविवार रात से शहर पर हवाई हमले और बम बरसने शुरू हो गए हैं। करीब 54,000 इराकी सैनिक, 40,000 कुर्दिश पेशमरगा लड़ाके और 5000 अमेरिकी जवान भारी संख्या में हथियार और टैंक लेकर शहर में दाखिल होना शुरू हो चुके हैं। मोसुल में करीब 7 से 8 हजार आईएस के आतंकी मौजूद हैं। इराक ने शुरुआती सफलता हासिल करते हुए नौ गांवों को आईएस के चंगुल से आजाद भी करा लिया है।

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी ने मोसुल क्षेत्र के निवासियों को टेलीविजन के जरिये संबोधित करते हुए कहा, ‘आज मैं इन विजयपूर्ण अभियानों की शुरुआत की घोषणा करता हूं। हमारे जवान आपको ‘दाएश’ (आईएस) की हिंसा और आतंकवाद से मुक्त करवाएंगे।’ दो साल पहले इराक में जारी गृहयुद्ध के दौरान सत्ता शून्यता का फायदा उठाते हुए आईएस ने मोसुल पर कब्जा कर लिया था। मोसुल में सेना के कब्जे के बाद इराक से आईएस के ‘खलीफा शासन’ का लगभग सफाया हो जाएगा। कई शहरों को पहले ही आजाद कराया जा चुका है।

तेल के कुओं में आग लगाई
इराकी सेना के अभियान को कमजोर करने के इरादे से आईएस के आतंकियों ने तेल के कुओं में आग लगा दी है ताकि आसमान में फैले काले धुएं की वजह से उन्हें परेशानी हो।

लड़ाई महीनों चल सकती है
मोसुल में लड़ाई जल्द खत्म होने के कोई आसार नहीं हैं। जानकारों के मुताबिक यह लड़ाई कई महीनों तक खिंच सकती है। क्योंकि आईएस के आतंकी मोसुल में कई बंकर बना रखे हंै, जिसके कारण इराकी सेना को उन्हें खत्म करने में समय लग सकता है।

आगे की रणनीति
मोसुल को मुक्त कराने के बाद यहां सुरक्षा को लेकर फिर से दिक्कतें पैदा न हों, इसके लिए अमेरिका ने अभी से 15 हजार कुर्दिश लड़ाकों को ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है।

–मोसुल को आईएस के कब्जे से छुड़ाने के लिए हमला बोला
–हवाई हमलों और बमबारी से कांपा पूरा शहर
–9 गांवों को आईएस से आजाद करा, कुर्दिश लड़ाकों ने कब्जा जमाया
–54,000 इराकी जवान मोसुल पहुंचे
–40,000 कुर्दिश लड़ाके भी जंग में शामिल
–600 अतिरिक्त अधिकारियों समेत 5200 अमेरिकी मदद के लिए साथ
–7000-8000 आईएस के आतंकी मोसुल में मौजूद

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com