Friday , April 19 2024

आज के बाद लॉग-इन नहीं कर पाएंगे जीमेल, इस्तेमाल करने के लिए करने होंगे ये काम

गूगल ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज एक्सपी और विस्ता पर सपोर्ट बंद कर दिया है, जिसकी वजह से क्रोम ब्राउजर के 53वें और उससे नीचे के वर्जन सुरक्षा के लिहाज से खतरे में है. ऐसे में जीमेल के यूजर्स जो अभी भी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी और विस्ता वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके प्रभावित होने की संभावना है, क्योंकि क्रोम की तरफ से रिलीज 49वां वर्जन ही जीमेल को विंडोज के इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर सपोर्ट करता है.

गूगल ने लिखा है कि पहले अप्रैल 2015 और नवंबर 2015 में घोषणा की गई थी कि ये ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट की तरफ अब मेंटेन नहीं किए जा रहा हैं. इस लिहाज से विंडोज एक्सपी और विस्ता वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को इसके अपग्रेडेड वर्जन का इस्तेमाल करना चाहिए जो सिक्योर हो और जीमेल को सपोर्ट करता हो.

इसलिए अगर आप अब भी अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी और विस्ता ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं और आपका क्रोम ब्राउजर 53वें और उससे नीचे के वर्जन का है तो उसे आज ही अपग्रेड कर लीजिए.

गौरतलब है कि साल 2013 में गूगल ने कहा था कि वह क्रोम को एक्सपी पर सॉपर्ट करना अप्रैल 2015 तक जारी रखेगा. बाद में यह तारीख आगे बढ़कर साल के अंत तक हो गई थी. नवंबर में गूगल ने कहा कि अब वह एक्सपी, विस्टा व मैक ओएस एक्स के पुराने वर्जन को सपोर्ट करना 2016 में बंद कर देगा, जो उसने क्रोम 49 के साथ किया भी.

जीमेल यूजर्स 13 फरवरी से नहीं भेज पाएंगे जावास्क्रिप्ट फाइलें

अपने यूजर्स को संभावित वायरसों से बचाने के लिए टेक्नोलॉजी की दिग्गज गूगल ने घोषणा की है कि जीमेल पर 13 फरवरी से जावास्क्रिप्ट फाइलें नहीं भेजी जा सकेंगी.

कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर कहा कि जीमेल पर अभी कई फाइल अटैचमेंट सुरक्षा कारणों से बैन हैं (जैसे .इएक्सइ, .एमएससी और .बीएटी) और अब इन्ही बैन फाइलों की ही तरह आप जेएस फाइलें भी नहीं भेज पाएंगे और इसे भेजने के दौरान एक सुरक्षा चेतावनी भी सामने आएगी.

ब्लॉग पोस्ट में आगे कहा गया है कि अगर आप 13 फरवरी के बाद जावास्क्रिप्ट अटैचमेंट भेजना चाहते हैं तो आप गूगल ड्राइव, गूगल क्लाउड स्टोरेज और अन्य स्टोरेज समाधान के जरिए से भेज सकेंगे या शेयर कर सकेंगे.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com