Thursday , April 25 2024

आतंक के खिलाफ अतंरराष्ट्रीय स्तर पर हो कार्रवाई : हामिद अंसारी

hamiनई दिल्ली। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आतंकवाद को बहुलवादी और खुले समाज के लिए बड़ा खतरा बताते हुए विश्व समुदाय से संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तावित ‘आतंकवाद पर समग्र संधि’ (सीसीआईटी) अपनाने का आह्वान किया और कहा कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को संयोजित एवं संगठित अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई से ही परास्त किया जा सकता है।

श्री अंसारी ने बुधवार को यहां नाइजीरिया के नेशनल डिफेंस कॉलेज में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश की तरह आपका देश भी मानवता के इस संकट की भयावहता का सामना कर रहा है। क्योंकि आतंकवाद आज वैश्विक स्तर तक पहुंच गया है, जहां कोई भी शहर अब सुरक्षित नहीं रहा। पाकिस्तान का नाम लिए बिना उसपर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, “आतंकवाद को राज्य नीति के रूप में इस्तेमाल किए जाने की निंदा की जानी चाहिए। ‘अच्छे’ आतकंवाद और ‘बुरे’ आतंकवाद के बीच भेदभाव नहीं होना चाहिए। आतंकवादी केवल आतंकवादी होता है जो कि मानवता का सबसे बड़ा दुश्मन होता है और उसका कोई धर्म नहीं होता इसलिए उसे किसी भी प्रकार का राजनीतिक संरक्षण नहीं दिया जाना चाहिए”।

इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने विश्व समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग करते हुए कहा, “अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को संयोजित एवं संगठित अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई से ही हराया जा सकता है। इस दिशा में हमें आतंकवाद पर अंतरराष्ट्रीय कानूनी ढांचे का पुनर्गठन करने की जरूरत है। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तावित सीसीआईटी को अपनाने चाहिए”।

उन्होंने कहा कि जो देश शांति और मानवता में विश्वास रखते हैं, उन्हें आपस में सहयोग बढ़ाते हुए आतंकवादियों को हथियारों की आपूर्ति को रोकने के प्रयासों को मजबूत करने, आतंकियों के आवागमन पर रोक लगाने और आतंकी वित्तपोषण पर अंकुश लगानें की दिशा में अपने प्रयास मजबूत बनाने चाहिए। इसके अलावा आतंकवादी गतिविधियों के लिए इंटरनेट एवं सोशल मीडिया के प्रयोग पर रोक लगाने और साइबर स्पेस को सुरक्षित करने के लिए हमें एक दूसरे की मदद करनी होगी।

नाइजीरिया के साथ रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती देने, द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों का और विस्तार करने और साझा हितों के मुद्दों पर साझेदारी के नए रास्ते और मौके तलाशने के मकसद से उपराष्ट्रपति अंसारी 5 दिन की नाइजीरिया और माली की यात्रा पर हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com