Saturday , April 20 2024

आपदा राहत में बेहतर समन्वय के लिए और संयुक्त अभ्यासों की आवश्यकता : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को एनडीएमए जैसी विभिन्न एजेंसियों के साथ और संयुक्त अभ्यास किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि आपदा राहत प्रबंधन में अलग-अलग एजेंसियों के बीच समन्वय में सुधार लाया जा सके.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया कि नयी दिल्ली में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की छठी बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ने आपदा के समय प्रभावी प्रबंधन और प्रतिक्रिया की एनडीएमए की गतिविधियों की समीक्षा की. उन्होंने प्राधिकरण की तरफ से जिन परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है, उनकी भी समीक्षा की.

बयान में कहा गया है कि मोदी ने विभिन्न एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया और जिंदगी तथा संपत्ति को बचाने के लिए प्रभावी प्रतिक्रिया के बारे में और संयुक्त अभ्यास किए जाने की बात कही. उन्होंने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में वैश्विक विशेषज्ञता लाने पर भी जोर दिया.

बैठक में एनडीएमए के अधिकारियों के साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह भी मौजूद थे. सीपीसीबी के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वायु की गुणवत्ता खराब होने के लिए कई सारे कारण जिम्मेदार हैं जिनमें वाहनों से होने वाला प्रदूषण और विनिर्माण गतिविधियां भी शामिल हैं.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com