Thursday , April 18 2024

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर देने के बाद अब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का भी नाम बदलने की मांग उठ रही है

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर देने के बाद अब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का भी नाम बदलने की मांग उठ रही है. इसी मांग को लेकर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति ने सरकार को एक सिफारिशी पत्र भेजा है. इसमें उन्‍होंने मांग की है कि यूनिवर्सिटी का नाम भी जल्‍द बदला जाए. उनके द्वारा भेते गए पत्र में कहा गया है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर प्रयागराज यूनिवर्सिटी किया जाए. अब माना जा रहा है कि इस प्रस्‍ताव को राज्‍यपाल रामनाईक की मंजूरी मिलने के बाद यूनिवर्सिटी का नाम बदला जा सकता है.

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जनपद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने की अधिसूचना की जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने 20 अक्‍टूबर को जानकारी देते हुए कहा कि जिले के समस्त कार्यालयों के सभी क्रियाकलापों में जिला इलाहाबाद के स्थान पर जिला प्रयागराज प्रयोग किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया था.

जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी ज्ञापन के मुताबिक, उत्तर प्रदेश शासन के राजस्व अनुभाग-5 अधिसूचना संख्या 1574/1-5-2018-72/2017 के माध्यम से 18 अक्तूबर, 2018 को राज्यपाल राम नाईक ने जिला इलाहाबाद का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज कर दिया. साथ ही, यह भी निर्देशित किया गया है कि इस अधिसूचना की किसी बात का प्रभाव किसी विधि न्यायालय में पहले से प्रारंभ या विचाराधीन किसी विधिक कार्यवाही पर नहीं पड़ेगा.

बता दें कि 13 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इलाहाबाद प्रवास के दौरान एक बैठक में अखाड़ा परिषद के सदस्यों और अन्य लोगों ने मुख्यमंत्री से कुंभ मेले से पहले जिले का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज करने की मांग की थी. 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज किए जाने पर कैबिनेट ने मंजूरी दी थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया था. 

बैठक के बाद राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि प्रयागराज नाम रखे जाने का प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में आया, जिसे मंजूरी दे दी गई. ऋगवेद, रामायण एवं महाभारत में प्रयागराज का उल्लेख मिलता है.

उन्होंने कहा था कि सिर्फ वह ही नहीं बल्कि समूचे इलाहाबाद की जनता, साधु और संत चाहते थे कि इलाहाबाद को प्रयागराज के नाम से जाना जाए. दो दिन पहले जब मुख्यमंत्री ने कुंभ से संबंधित एक बैठक की अध्यक्षता की थी, तो उन्होंने खुद ही प्रस्ताव किया था कि इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया जाना चाहिए. सभी साधु संतों ने सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com