Wednesday , April 17 2024

इस गांव में मरने के बाद अस्थियों के साथ किया जाता हैं यह काम

इस दुनिया में कई विचित्र प्रकार के जीव और जानवर हैं. जिन्हें देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाते हैं. ऐसा ही एक जीव है छिपकली का नाम सुनकर लोग चीख उठते हैं. आमतौर पर अपने घरों में पाए जाने वाली 2 से 5 इंच लम्बी छिपली देखी होगी. पर हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी खासियत जानकर आप दंग रह जाएंगे. हम बात कर रहे हैं कोमोडो ड्रैगन की जो कि दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली है. इसकी उसकी लंबाई 3 मीटर (10 फुट) और वजन 180 किलो होता है.

कोमोडो ड्रैगन की जीभ सांप की जीभ के समान फटी हुई होती है. उसके नाखून और दांत बहुत पैने और जबड़े बहुत ही मजबूत होते हैं.अपनी लंबी मांसल पूंछ की कोड़े जैसी मार से वह अपने शत्रुओं को घायल कर सकता है.उसका शरीर कठोर शल्कों से ढका होता है. कोमोडो ड्रैगन इंदोनीशिया के चार छोटे टापुओं में ही पाया जाता है. उनमें से सबसे बड़े टापू का नाम कोमोडो टापू है.

यह मांस-भक्षी जीव है जो कि मरे हुए जानवरों को अपना भोजन बनाता है. बड़े कोमोडो ड्रैगन हिरण, बकरी, जंगली सूअर आदि का शिकार करते हैं. वे 500 किलो वजन की भैंस तक को मार सकते हैं। कभी-कभी इन खूंखार छिपकलियों ने बच्चों, बूढ़ों और बीमार मनुष्यों पर भी हमला किया है.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com